Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Petrol-Diesel: दिल्ली में अब तेल मिलना हो जाएगा बंद! इस बड़े कदम ने उड़ाए सभी के होश

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार अब जो स्कीम लेकर आई है, उससे हजारों वाहन मालिक प्रभावित होंगे। आम आदमी पार्टी की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार ईंधन उपभोक्ताओं के लिए एक नया नियम लेकर आई है। प्रदूषण से लड़ने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वाहन तय दायरे से अधिक प्रदूषकों का उत्सर्जन न करें। इसके लिए दिल्ली सरकार ने एक कार्य योजना तैयार की है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार पंपों से पेट्रोल और डीजल लेने के लिए वाहनों के लिए अपना प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र (पीयूसीसी) दिखाना अनिवार्य कर रही है।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, लाल निशान पर Sensex तो हरे निशान पर Nifty

इस तारीख से लागू होगा नियम

राय ने कहा, ‘वाहन प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली के सभी पेट्रोल पंपों पर ईंधन (पेट्रोल/डीजल) लेने के लिए 25 अक्टूबर से प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र (पीयूसीसी) अनिवार्य करने की तैयारी चल रही है। पर्यावरण विभाग को जल्द ही अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया गया है।’

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार अपनी शीतकालीन कार्य योजना को सख्ती से लागू करेगी और 3 अक्टूबर से दिल्ली सचिवालय में ग्रीन वॉर रूम शुरू किया जाएगा।

अभी पढ़ें Interest rate hikes: सरकार की छोटी बचत योजनाओं की दरें बदली गईं, आखिरकार दो साल बाद खिलेंगे चेहरे

राय ने कहा कि सरकार प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के तरीके तलाश रही है। राय ने कहा, ‘प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रीन दिल्ली ऐप के जरिए नागरिकों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। धूल रोधी अभियान 6 अक्टूबर से और बायो डीकंपोजर का छिड़काव 10 अक्टूबर से शुरू होगा।’

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -