Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Interest rate hikes: सरकार की छोटी बचत योजनाओं की दरें बदली गईं, आखिरकार दो साल बाद खिलेंगे चेहरे

नई दिल्ली: सरकार की ओर से चलाई जा रही पांच छोटी बचत योजनाओं पर करीब नौ तिमाहियों के बाद इस तिमाही में ब्याज दरों में 10 से 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। इन योजनाओं में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, किसान विकास पत्र और मासिक आय योजना शामिल हैं। सरकारी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में तिमाही आधार पर संशोधन किया जाता है। छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर को आखिरी बार 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान संशोधित किया गया था, जब महामारी से संबंधित मुद्दों के कारण दरों में कटौती की गई थी।

अभी पढ़ें खबरदार! क्या आपको भी आया है इस विदेशी नंबर से कॉल? जानिए इस नए cybercrime trick के बारे में

लेकिन सरकार ने लोकप्रिय योजनाओं – सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

ब्याज दर में बदलाव

उदाहरण के तौर पर देखें तो ब्याज दरों में तीसरी तिमाही के संशोधन के साथ, डाकघरों में तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट का विकल्प चुनने वाले निवेशकों को 5.5 प्रतिशत के बजाय अब से 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगी, जो कि 30 आधार अंकों की वृद्धि है। जो निवेशक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में अपना पैसा लगा रहे हैं, उन्हें 7.6 प्रतिशत की ब्याज मिलेगी, जो Q3 में 7.4 थी। इसमें अब 20 आधार अंक की बढ़ोतरी की गई है।

अभी पढ़ें UPI लेनदेन को लेकर बड़ी रिपोर्ट आई सामने, सितंबर में लोगों ने इतने करोड़ों की कर डाली पेमेंट!

सरकार ने किसान विकास पत्र (केवीपी) में शामिल होने वालों के लिए कार्यकाल और ब्याज दरों दोनों में बदलाव किया है। KVP के लिए संशोधित दर 7 प्रतिशत तय की गई है और परिपक्वता अवधि 123 महीने है। पहले ब्याज दर 6.9 फीसदी और मैच्योरिटी अवधि 124 महीने थी। मासिक आय योजना के लिए, निवेशक अब मौजूदा 6.6 प्रतिशत की तुलना में 6.7 प्रतिशत का ब्याज अर्जित कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -