Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ATM withdrawal limit: अब हर महीने सिर्फ इतनी बार मुफ्त कर पाएंगे withdrawal, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली: सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के सभी महत्वपूर्ण बैंकों द्वारा हर महीने एटीएम पर एक निश्चित संख्या में मुफ्त लेनदेन की अनुमति दी जाती है। वहीं, आपके खाते के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेबिट कार्ड का भी फर्क पड़ता है। क्या पता उन कार्ड की एटीएम में मुफ्त लेनदेन की संख्या अलग हो।

अभी पढ़ें – 7th Pay Commission: नवरात्रि में मिल सकता है केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, इतने फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

निःशुल्क मासिक लेनदेन की अनुमत संख्या से अधिक एटीएम का उपयोग करने पर शुल्क लगता है। आरबीआई के अनुसार पिछले साल जून में, बैंकों को 1 जनवरी 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा से अधिक एटीएम पर प्रति लेनदेन ₹ 21 चार्ज करने की अनुमति दी गई थी। पहले, बैंक ऐसे प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 चार्ज कर सकते थे।

हर महीने ग्राहकों को पांच मुफ्त लेनदेन की अनुमति है और अन्य बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर सिर्फ तीन मुफ्त लेनदेन की सीमा है। गैर-मेट्रो केंद्रों में ग्राहक अन्य बैंक के एटीएम में पांच मुफ्त लेनदेन का लाभ उठा सकते हैं।

नीचे सभी बड़े बैंकों के बारे में जानकारी दी है…

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
भारत के शीर्ष वाणिज्यिक बैंकों में से एक एसबीआई मेट्रो शहरों में तीन तो बाकी क्षेत्र में पांच मुफ्त एटीएम निकासी प्रदान करता है। इसके बाद ट्रांजेक्शन करने पर 5 रुपये और गैर-एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए 10 रुपये का शुल्क है।

पंजाब नेशनल बैंक
पीएनबी प्रमुख शहरों में तीन मुफ्त एटीएम निकासी और एसबीआई के समान अधिकांश अन्य स्थानों में पांच मुफ्त निकासी की पेशकश करता है। उसके बाद बैंक एटीएम से निकासी पर 10 रुपये का शुल्क लेता है।

एचडीएफसी बैंक
भारत में, एचडीएफसी बैंक कुल मिलाकर पांच मुफ्त लेनदेन और महत्वपूर्ण शहरों में तीन मुफ्त लेनदेन प्रदान करता है। बैंक अंतरराष्ट्रीय एटीएम लेनदेन के लिए 125 रुपये का शुल्क लेता है।

अभी पढ़ें सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, ओडिशा सरकार ने DA तीन फीसदी बढ़ाया

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक मुफ्त निकासी के मामले में अन्य बैंकों की तरह ही 3 और 5 नियमों का पालन करता है। एटीएम से निकासी 21 रुपये के अतिरिक्त बैंक शुल्क के अधीन है।

एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक का भी समान 3 और 5 वाला फॉर्मूला है नियम प्रदान करता है। उसके बाद, बैंक 21% निकासी शुल्क लेता है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -