ITR filing 2023: क्या वरिष्ठ नागरिकों के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करना अनिवार्य है? बजट 2021 में पेश की गई, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 194P चुनिंदा वरिष्ठ नागरिकों को आयकर रिटर्न दाखिल करने से राहत प्रदान करती है यदि वे कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

विज्ञापन

धारा 194P के अनुसार, यदि वरिष्ठ नागरिक नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करते हैं, तो उन्हें ITR दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है।

विज्ञापन
  1. वरिष्ठ नागरिक भारत के निवासी हों और पिछले वर्ष के दौरान, यानी वित्त वर्ष 2022-23 (31 मार्च, 2023 को समाप्त) में उनकी आयु 75 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  2. उनके पास पेंशन आती हो और कोई अन्य आय नहीं हो। उन्हें उसी बैंक से ब्याज आय प्राप्त हो, जिसमें वह अपनी पेंशन आय प्राप्त कर रहे हो।

 

विज्ञापन

इस बात का रखें ध्यान

3. वह बैंक, जिसमें पेंशन एवं ब्याज आय प्राप्त होती है, निर्दिष्ट है। केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार, एक वरिष्ठ नागरिक किसी भी अनुसूचित बैंक में घोषणा पत्र जमा कर सकता है।

विज्ञापन

4. उन्हें निर्दिष्ट बैंक को एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। घोषणा में ऐसी जानकारी शामिल हो और ऐसे प्रारूप में और ऐसे तरीके से सत्यापित किया गया हो, जिसे निर्धारित किया जा सके।

ये लोग मुख्य रूप से दो श्रेणियों में आएंगे: एक जिन्हें कोई कर नहीं देना होगा और दूसरे जिन्हें कर देना होगा। बाद के मामले में, निर्दिष्ट बैंक वरिष्ठ नागरिक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार करों में कटौती करेगा।

विज्ञापन

न्यूज 24 पर पढ़ें देश,राष्ट्रीय समाचार (National News),खेल,मनोरंजन,धर्म,लाइफ़स्टाइल,हेल्थ,शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।

First published on:

और पढ़ें: हमारे संपादकीय दिशानिर्देश और मानक यहाँ देखें।

लेख समाप्त

लेखक के बारे में

विज्ञापन
होम पेज पर वापस जाएँ