Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

भारत में सुरक्षित निवेश के लिए सरकारी बचत योजनाएं में करें निवेश, कर लाभ भी मिलेगा, जानें- पूरी डिटेल्स

Government Savings Schemes: भारत सरकार विभिन्न बचत योजनाओं की पेशकश करती है जो सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करती हैं और व्यक्तियों को उनकी भविष्य की जरूरतों के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। योजनाएं समाज के विभिन्न समूहों को लक्षित करती हैं, जैसे कि वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, किसान और वेतनभोगी व्यक्ति। ये योजनाएं […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Feb 3, 2024 19:52
Share :
money double

Government Savings Schemes: भारत सरकार विभिन्न बचत योजनाओं की पेशकश करती है जो सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करती हैं और व्यक्तियों को उनकी भविष्य की जरूरतों के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। योजनाएं समाज के विभिन्न समूहों को लक्षित करती हैं, जैसे कि वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, किसान और वेतनभोगी व्यक्ति। ये योजनाएं कर लाभ भी प्रदान करती हैं और सरकार को विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए धन जुटाने में मदद करती हैं।

देश भर में बैंकों और डाकघरों के माध्यम से व्यक्तियों के लिए 4 सरकार समर्थित योजनाएं उपलब्ध हैं। राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता योजना के लिए न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है, जिसमें एकल खाते के लिए अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये की अधिकतम सीमा होती है। खाता 5 साल में परिपक्व होता है और 7.4% की ब्याज दर प्रदान करता है।

और पढ़िए Explainer: पैन कार्ड पर लिखे 10 नंबरों का क्या है मतलब? जानिए किस बात का देते हैं इशारा

National Savings Time Deposit

नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1000 रुपये की न्यूनतम जमा और अधिकतम सीमा के साथ चार श्रेणियों के टाइम डिपॉजिट खातों की पेशकश करता है। पांच साल के फिक्स्ड डिपॉजिट खाते में जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कटौती के लिए योग्य है। जमा अवधि के आधार पर ब्याज दर 6.80% से 7.5% तक होती है।

Senior Citizens Savings Scheme

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को 1000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि और 30 लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ खाता खोलने की अनुमति देती है। 50 वर्ष या उससे अधिक आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी भी खाता खोल सकते हैं। खाता व्यक्तिगत रूप से या जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से खोला जा सकता है और 8.20% की ब्याज दर प्रदान करता है।

और पढ़िएअमेरिका का पर्यटक व छात्र वीजा 30 मई से महंगा हो जाएगा, नए रेट पर मारें एक नजर

National Saving Certificate

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के लिए न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने की आवश्यकता होती है और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। खाता 5 साल में परिपक्व होता है और 7.7% की ब्याज दर प्रदान करता है। दोनों धारकों को संयुक्त रूप से या उत्तरजीवी को देय तीन वयस्कों द्वारा संयुक्त खाते खोले जा सकते हैं।

Public Provident Fund 

सार्वजनिक भविष्य निधि योजना एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा करने की अनुमति देती है। पंद्रह पूर्ण वित्तीय वर्ष पूरे होने पर खाता परिपक्व होता है और ऋण और निकासी की सुविधा प्रदान करता है। खाते को प्रचलित ब्याज दर के साथ अनिश्चित काल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

सरकारी बचत योजनाओं का उद्देश्य देश में बचत की संस्कृति को बढ़ावा देना और व्यक्तियों को सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करना है। वे कर लाभ भी प्रदान करते हैं और विकासात्मक परियोजनाओं के लिए धन जुटाने में मदद करते हैं।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

(Alprazolam)

First published on: Apr 11, 2023 12:37 PM
संबंधित खबरें