Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Explainer: पैन कार्ड पर लिखे 10 नंबरों का क्या है मतलब? जानिए किस बात का देते हैं इशारा

PAN card: पैन कार्ड हमारी पहचान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। पैन कार्ड के बिना कोई भी वित्तीय लेन-देन संभव नहीं है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर डीमैट खाता खोलने तक इसकी जरूरत होती है। आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। पैन कार्ड में हमारी कई […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Feb 3, 2024 19:05
Share :
PAN CARD

PAN card: पैन कार्ड हमारी पहचान के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। पैन कार्ड के बिना कोई भी वित्तीय लेन-देन संभव नहीं है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर डीमैट खाता खोलने तक इसकी जरूरत होती है। आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। पैन कार्ड में हमारी कई जरूरी जानकारियां दर्ज होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड में बताए गए 10 अंकों का क्या मतलब है और यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है?

किसी भी पैन कार्ड में दर्ज 10 नंबरों में से पहले तीन अक्षर अल्फाबेटिक होते हैं। आयकर विभाग पैन नंबर जारी करने के लिए एक विशेष प्रक्रिया का उपयोग करता है। आपके पैन कार्ड पर दर्ज 10 नंबर अक्षरों और संख्यात्मक अंकों का संयोजन हैं। अल्फाबेटिक सीरीज में, AAA से ZZZ तक कोई भी तीन-अक्षर श्रृंखला आपके पैन कार्ड में दर्ज की जा सकती है। पैन कार्ड के पहले पांच अक्षर हमेशा लेटर होते हैं और अगले चार अक्षर अंक होते हैं और फिर यह एक अक्षर के साथ समाप्त होता है।

और पढ़िए UMANG ऐप पर जाकर PF फंड से आसानी से निकालें पैसे, स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

पैन कार्ड के लेटर क्या दर्शाते हैं?

आपके पैन कार्ड में डाला गया चौथा अक्षर इस बात का संकेत है कि आप आयकर विभाग की नजरों में क्या हैं। यदि आप एक इंडिविजुअल हैं, तो आपके पैन कार्ड का चौथा अक्षर ‘P’ होगा। इसी तरह, प्रत्येक वर्ण का एक अलग अर्थ होता है। अगर पैन पर F लिखा है तो यह इस बात का संकेत है कि नंबर किसी फर्म का है। यदि T दर्ज किया जाता है, तो यह ट्रस्ट को इंगित करता है, H हिंदू अविभाजित परिवार को इंगित करता है, B व्यक्ति के शरीर को इंगित करता है, L स्थानीय को इंगित करता है, J कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति को इंगित करता है, और G सरकार को इंगित करता है।

और पढ़िए Indian Overseas Bank: वरिष्ठ नागरिकों की आई मौज, एफडी की ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी

आर्थिक काम के लिए पैन कार्ड जरूरी

पैन कार्ड पर डाला गया पांचवा अक्षर सरनेम का पहला अक्षर होता है। मान लीजिए किसी का नाम सिमरन सिंह है तो पांचवा अक्षर S होगा। इसके बाद चार रैंडम नंबर डाले जाते हैं। फिर लास्ट में अक्षर होता है। किसी भी व्यक्ति के लिए आर्थिक कार्यों के लिए पैन कार्ड बहुत जरूरी होता है। पैन कार्ड में दर्ज नंबर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए बैंक या सरकारी एजेंसियां इन्हें किसी के साथ शेयर न करने की सलाह देती हैं।

आधार को पैन से लिंक करने की समय सीमा

सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी है। यानी आप 1000 रुपये की लेट फीस के साथ 30 जून तक अपने पैन को अपने आधार से लिंक कर सकते हैं। अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

(hippainhelp.com)

First published on: Apr 11, 2023 11:37 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें