नई दिल्ली: अगर आपने आयकर रिटर्न (Income Tax Return) जमा नहीं किया है तो आपके लिए जरूरी खबर है। इनकम टैक्स रिटर्न भरने (ITR) की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। अब आज से इनकम टैक्स (Income Tax) रिटर्न भरने पर लेट फाइन देना पड़ेगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। डेडलाइन के बाद रिटर्न फाइल करने पर पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस लगेगी। पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी। यह रकम बढ़कर 10,000 रुपये तक जा सकती है।

विज्ञापन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए शनिवार शाम 8.36 बजे तक पांच करोड़ करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। वहीं 31 अगस्त को रविवार होने के बावजूद देश भर के आयकर सेवा केंद्र खुले रहे।

पिछले साल वित्त वर्ष 2020-21 या कहें कि असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ाई गई थी। इस दौरान कुल 5.89 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए थे।

विज्ञापन

भले ही आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई को खत्म हो गई है लेकिन 31 दिसंबर तक रिटर्न जमा किया जा सकता है। हालांकि, इसे देर से रिटर्न फाइल के तौर पर जाना जाता है। ब्याज के साथ जुर्माने का भी प्रावधान है जिसका भुगतान करना होता है।

विज्ञापन

अगर आईटीआर 31 जुलाई के बाद फाइल की गई है, तो 5,000 रुपये की लेट फाइलिंग फीस लगेगी। यह लेट फाइलिंग फीस धारा 234F के तहत ली जाएगी। छोटे करदाताओं के लिए जिनकी कर योग्य आय 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है, आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा से चूकने पर 1,000 रुपये का फाइन लगाया जाएगा।

विज्ञापन

न्यूज 24 पर पढ़ें देश,राष्ट्रीय समाचार (National News),खेल,मनोरंजन,धर्म,लाइफ़स्टाइल,हेल्थ,शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।

First published on:

और पढ़ें: हमारे संपादकीय दिशानिर्देश और मानक यहाँ देखें।

लेख समाप्त

लेखक के बारे में

/ताज़ा खबरें

विज्ञापन
होम पेज पर वापस जाएँ