Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

इनकम टैक्स रिफंड का नहीं आया पैसा, तुरंत करें ये काम

Income Tax Refund : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक देशभर में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपना इनकम टैक्स रिफंड फाइल किया। इनमें से कई ऐसे आयकर दाता हैं जिन्हें आयकर विभाग की ओर से रिफंड भी मिलना है। दरअसल […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Aug 23, 2023 12:03
Share :
Income Tax Refund
Income Tax Refund

Income Tax Refund : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक देशभर में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपना इनकम टैक्स रिफंड फाइल किया। इनमें से कई ऐसे आयकर दाता हैं जिन्हें आयकर विभाग की ओर से रिफंड भी मिलना है।

दरअसल जो लोग अपनी आमदनी से ज्यादा पैसा टैक्स के रूप में सरकार के पास जमा करा देते हैं उन्हें आईटीआर दाखिल करने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पैसा वापस मिलता है।

अगर आपके साथ ही ऐसा हुआ है तो आपको आयकर विभाग की ओर से आपका पैसा वापस यानी रिफंड मिलेगा। कई बार देखा गया है आईटीआर रिफंड मिलने में लोगों को देरी का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी रिफंड का इंतजार है तो आपके लिए जरूरी खबर है।

दरअसल करदाताओं को टैक्स रिफंड पाइल करने के बाद उसका ऑनलाइन वेरीफिकेशन भी करवाना होता है। आईटीआर वेरीफाई होने के बाद ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आगे की कार्रवाई शुरू करता है और जिनका रिटर्न यानी रिफंड बनता है डिपार्टमेंट उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देता है।

यह भी पढ़ें-  PF Account Interest : पीएफ अकाउंट में नहीं आया इंटरेस्ट ? जानें वजह

कई बार आईटीआर भरने में कुछ मिस्टेक हो जाने पर भी रिफंड आने में देरी होती है। लिहाजा आयकर दाताओं को बैंक डिटेल, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर समेत सभी डेटा की दोबारा जांच कर लें।

अगर आप भी इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो आपके खाते में भी इनकम टैक्स रिफंड पैसा जल्दी और बिना किसी रुकावट के आ सकता है।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इस बार भी लगा सकते हैं ‘चौका’, जानें कितना होगा DA Hike !

 

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Aug 23, 2023 12:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें