Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

आपने बुक किया है कोई नया FLAT? जानिए प्रॉपर्टी टैक्स नहीं दिया तो क्या होगा

नई दिल्ली: पूरे देश में नए घर खरीदने वालों की संख्या बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में शीर्ष सात शहरों में कुल बिक्री 3.6 लाख यूनिट से अधिक होने की उम्मीद है। बढ़ती घर-खरीद की प्रवृत्ति के बीच आपको संपत्ति कर और इसका भुगतान न करने के प्रभावों के बारे में भी जागरूक होना चाहिए।

अभी पढ़ें Gold Price Today 31 October: लुढ़कते-लुढ़कते सोना पहुंचा 29000 के करीब, दिल्ली-मुंबई-लखनऊ-इंदौर तक ये है रेट

नगर निगम के अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले मकान/फ्लैट मालिकों से संपत्ति कर वसूलते हैं। संपत्ति कर का भुगतान नहीं करने पर काफी कुछ परिणाम हो सकते हैं। समय सीमा के भीतर संपत्ति कर का भुगतान करने में विफल रहने वाले विलफुल डिफॉल्टरों के खिलाफ नगर निगम अक्सर सख्त कदम उठाते हैं।

कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि संपत्ति कर न भरने का परिणाम/जुर्माना इस आधार पर अलग-अलग होता है कि संपत्ति किस नगरपालिका प्राधिकरण के अंतर्गत आती है।

उदाहरण के लिए, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) प्रति माह देय राशि पर 1% का जुर्माना लगाता है। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक 2% प्रति माह का दंडात्मक ब्याज लेता है।

समय पर संपत्ति कर का भुगतान करने में विफलता के मामले में, संबंधित नगरपालिका प्राधिकरण बकाया राशि की वसूली के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी कर सकता है।

उदाहरण के लिए, डीएमसी अधिनियम, 1957 के तहत, नगरपालिका प्राधिकरण संपत्ति, बैंक खाते, किराए और सभी चल संपत्तियों को कुर्क करके उक्त अधिनियम की धारा 155 और 156 के तहत देय राशि की वसूली कर सकता है।

अभी पढ़ें DCX Systems का आज खुला IPO, क्या आपको करना चाहिए निवेश? GMP, लिस्टिंग समेत जानें सबकुछ

दंडात्मक उपाय

संपत्ति कर का भुगतान न करने के मामले में नगरपालिका अधिकारियों द्वारा उठाए जाते कुछ दंडात्मक उपायों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • कारण बताओ नोटिस
  • अत्यधिक मामलों में संपत्ति, बैंक खाता, किराया और सभी चल संपत्तियों की कुर्की
  • विलफुल डिफॉल्टर्स को कठोर कारावास और जुर्माना भी लग सकता है

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -