Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Diwali 2022: अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी थी ऐसी दीवाली, खूब हुआ कारोबार, सोने की बिक्री में हुई इतनी बढ़ोतरी

नई दिल्ली: दीवाली सिर्फ एक धार्मिक या सांस्कृतिक त्योहार नहीं है, इसका हमारी अर्थव्यवस्था पर भी व्यापक प्रभाव पड़ता है। दीवाली में खरीदने के लिए हमारे पास अपनी सूची होती है। यह सीजन न केवल मौजूदा आर्थिक स्थिति पर अच्छा अपडेट लेकर आया है, बल्कि शेष वित्तीय वर्ष के लिए बाजार की भावना को भी प्रभावित किया है। तो आइए एक नजर डालते हैं त्योहारी सीजन की बिक्री पर इंडस्ट्री के नजरिए पर।

अभी पढ़ें Musk-Twitter Deal: ट्विटर से 44 बिलियन अमरीकी डालर के अधिग्रहण सौदे के नजदीक हैं एलन मस्क, शुक्रवार का दिन होगा बड़ा!

त्योहारी सीजन का खुदरा कारोबार 1.5 लाख करोड़ के पास

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि पहली नवरात्रि (26 सितंबर) से धनतेरस तक अब तक देशभर में 1.25 लाख करोड़ का खुदरा कारोबार हो चुका है। अकेले दिल्ली में 25,000 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। अभी भी त्योहारी सीजन में 10 दिन बाकी हैं, ऐसे में खुदरा कारोबार इस साल 1.5 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर सकता है।’

पर्सनल व्हीकल सेगमेंट में दशक की रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद

ऑटो सेक्टर हमारी अर्थव्यवस्था का एक मजबूत स्तंभ रहा है। देश की मैन्युफैक्चरिंग जीडीपी का 49% सिर्फ ऑटोमोबाइल सेक्टर से आता है। इस साल पेट्रोल और डीजल की रिकॉर्ड ऊंची कीमतों का ऑटो बिक्री पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। मौजूदा साल बड़ी ऑटो कंपनियों ने भी कई नए मॉडल लॉन्च किए हैं।

अभी पढ़ें 7th Pay Commission: DA में बढ़ोतरी के बाद फिटमेंट फैक्टर होगा मालामाल, वेतन में होने जा रही है इतनी बढ़ोतरी

पिछले 4 वर्षों में सोने की बिक्री के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ष

परंपरागत रूप से लोग धनतेरस पर सोना खरीदते हैं। इस साल ज्वैलरी की दुकानों में ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है। कोविड प्रतिबंधों के हटने के बाद फिर से भव्य शादियों का मार्ग प्रशस्त हुआ है। बता दें कि गोल्ड की बिक्री में 20 फीसदी की स्पाइक दर्ज हुई है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -