Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के उत्तरी आयरलैंड के दौरे से पहले भड़की हिंसा, पुलिस पर पेट्रोल बम से किया हमला

Biden Northern Ireland Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की उत्तरी आयरलैंड की प्रस्तावित यात्रा से एक दिन पहले लंदनडेरी में हिंसा भड़क गई। कुछ नकाबपोश बदमाशों ने पुलिस की गाड़ी पर पेट्रोल बमों से हमला किया। पुलिस ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि यह हमला गुड फ्राइडे शांति समझौते का विरोध करने वाली परेड […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Apr 11, 2023 15:58
Share :
Biden Northern Ireland Visit, us president, northern ireland

Biden Northern Ireland Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की उत्तरी आयरलैंड की प्रस्तावित यात्रा से एक दिन पहले लंदनडेरी में हिंसा भड़क गई। कुछ नकाबपोश बदमाशों ने पुलिस की गाड़ी पर पेट्रोल बमों से हमला किया। पुलिस ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि यह हमला गुड फ्राइडे शांति समझौते का विरोध करने वाली परेड के दौरान हुआ।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि बाइडेन मंगलवार को उत्तरी आयरलैंड पहुंचेंगे और यह यात्रा गुड फ्राइडे समझौते की 25वीं वर्षगांठ के साथ होगी। व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते पुष्टि की कि बाइडेन आयरलैंड के द्वीप का दौरा करेंगे, उनकी चार दिवसीय यात्रा बेलफ़ास्ट में ऐतिहासिक शांति समझौते की वर्षगांठ के साथ शुरू होगी।

और पढ़िए – पहली बार किसी अमेरिकन राष्ट्रपति पर क्रिमिनल चार्ज, क्या Donald Trump होंगे गिरफ्तार?

क्रेगगन के आयरिश क्षेत्र में चार युवा एक बख्तरबंद पुलिस वाहन पर पेट्रोल बम फेंकते हुए पकड़े गए, जो एक तरफ आग की लपटों में ढंका हुआ था। इसके तुरंत बाद भीड़ तितर-बितर हो गई और पुलिस ने कहा कि कोई घायल नहीं हुआ है।

निगेल गोडार्ड बोले- अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक

डेरी सिटी और स्ट्राबेन क्षेत्र के मुख्य अधीक्षक कमांडर निगेल गोडार्ड ने कहा कि आज दोपहर क्रेगगन में हमने जो देखा वह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक था। उन्होंने कहा कि पुलिस ने साक्ष्य एकत्र करने वाले संसाधनों को तैनात किया है। उन्होंने कहा कि घटनास्थल से फुटेज प्राप्त किया है जिसकी अब आतंकवाद अधिनियम 2000 के तहत संभावित अपराधों की जांच के हिस्से के रूप में समीक्षा की जाएगी।

बता दें कि मंगलवार को बाइडेन बेलफास्ट पहुंचेंगे और अगले तीन दिनों के लिए आयरलैंड जाने से पहले बुधवार को बेलफास्ट विश्वविद्यालय में भाषण देंगे। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब उत्तरी आयरलैंड में तीन दशकों के सांप्रदायिक रक्तपात को समाप्त करने वाले गुड फ्राइडे समझौते पर हस्ताक्षर के 25 साल पूरे हो गए हैं।

और पढ़िए – अमेरिकी राष्ट्रपति Joi Biden की पोती नाओमी बाइडन ने की शादी, दुल्हा व्हाइट हाउस में करता था इंटर्न

जॉन किर्बी बोले- बाइडेन बहुत उत्साहित हैं

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बीबीसी को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आयरलैंड द्वीप का दौरा करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। जब वह उत्तरी आयरलैंड पहुंचेंगे तो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। जॉन किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन उत्तरी आयरलैंड के बारे में गहराई से चिंता करते हैं और वहां शांति-समृद्धि का समर्थन करने का उनका लंबा इतिहास रहा है।

और पढ़िए – दुनिया से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Apr 11, 2023 11:03 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें