Friday, September 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

हीटवेव की चपेट में ब्रिटेन; कुछ हिस्सों में सूखे की घोषणा, जानें क्या है इसका मतलब

सूखाग्रस्त इलाकों के लोगों से अपील की गई है कि उन्हें पानी का बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए। ब्रिटेन के जल मंत्री स्टीव डबल ने कहा कि सरकार स्थिति पर निगरानी रख रही है।

नई दिल्ली: ब्रिटेन की सरकार ने औपचारिक रूप से शुक्रवार को इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में सूखे की घोषणा कर दी। ब्रिटेन इन दिनों हीटवेब का सामना कर रहा है। सूखे की घोषणा का मतलब है कि उन इलाकों के लोगों के लिए पानी के असीमित उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। जिन इलाकों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है, उनमें दक्षिण-पश्चिम, दक्षिणी और मध्य इंग्लैंड और पूरे पूर्वी इंग्लैंड के हिस्से हैं।

ब्रिटेन के जल मंत्री ने क्या कहा…

ब्रिटेन के जल मंत्री स्टीव डबल ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों जुलाई के बाद हीटवेव का अनुभव कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति पर सरकार बारीकी से निगरानी रख रही है। किसानों और पर्यावरण की स्थिति पर भी हमारी निगाहें हैं और जरूरत के मुताबिक, हम आगे की कार्रवाई करेंगे।

सूखाग्रस्त इलाकों के लोगों से की गई अपील

वहीं, सूखाग्रस्त इलाकों के लोगों से अपील की गई है कि उन्हें पानी का बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए। यूके पर्यावरण एजेंसी के अनुसार, इंग्लैंड के कुछ इलाकों में औसत से कम बारिश हुई है, जिससे मिट्टी सूख गई है। कम बारिश कृषि, जल आपूर्ति और वन्यजीवों को प्रभावित कर रही है और जंगलों में भी आग का खतरा बढ़ रहा है।

क्या होता है जब सूखा घोषित किया जाता है?

– सभी जल कंपनियों को सूखे की स्थिति में अपने ग्राहकों पर क्या प्रतिबंध लगा सकते हैं, यह निर्धारित करने के लिए एक सूखा योजना की आवश्यकता होती है।

– जल कंपनियां इन योजनाओं को लागू करेंगी, जिसमें पानी की मांग को कम करने के लिए अस्थायी जल उपयोग प्रतिबंध जैसे होज़पाइप प्रतिबंध शामिल होंगे।

– कार वॉश और स्विमिंग पूल सहित गैर-जरूरी पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

– लोगों को स्टैंडपाइप या मोबाइल पानी की टंकियों से पानी लेने के लिए कहा जा सकता है।

– किसानों को स्प्रे सिंचाई के लिए पानी के उपयोग पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

– पर्यावरण एजेंसी सरकार से औद्योगिक निर्माण या खाद्य प्रसंस्करण में पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए कह सकती है।

– इंग्लैंड सरकार की प्राकृति संरक्षण सलाहकार संस्था कुछ क्षेत्रों जैसे राष्ट्रीय प्रकृति भंडार तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकती है यदि सूखे के कारण आग लगने का खतरा हो।

सूखा कहां घोषित किया गया है?

– डेवोन और कॉर्नवाल

– सॉलेंट और साउथ डाउन्स

– केंट और दक्षिण लंदन

– हर्ट्स एंड नॉर्थ लंदन

– पूर्वी ब्रिटेन

– थेम्सो

– लिंकनशायर और नॉर्थम्पटनशायर

– ईस्ट मिडलैंड्स

 

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -