Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Italy election: दक्षिणपंथी नेता जियोर्जिया मेलोनी ने किया जीत का दावा, बन सकती हैं इटली की पहली महिला PM

रोम: धुर दक्षिणपंथी नेता जियोर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) ने इटली के चुनाव में जीत का दावा किया है। वह देश की पहली महिला प्रधान मंत्री बनने की राह पर हैं। दूसरे विश्व युद्ध के बाद से मेलोनी के इटली की सबसे धुर दक्षिणपंथी सरकार बनाने की व्यापक संभावना है। जियोर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त होता नजर आ रहा है। यह जानकारी अब तक के इटली चुनाव परिणामों से सामने आई है।

अभी पढ़ें इटली में चुनाव, मेलोनी का पलड़ा भारी, जानें कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी

मेलोनी के ब्रदर्स ऑफ़ इटली पार्टी को  26% वोट मिले

परिणामों में केंद्र-दक्षिण गठबंधन ने संसदीय वोट का लगभग 44% हासिल किया, जिसमें मेलोनी के ब्रदर्स ऑफ़ इटली ने लगभग 26% लिया। उसके गठबंधन सहयोगियों ने शेष को विभाजित कर दिया, जिसमें माटेओ साल्विनी की अप्रवासी लीग ने लगभग 9% जीत हासिल की और पूर्व-प्रीमियर सिल्वियो बर्लुस्कोनी के अधिक उदारवादी फोर्ज़ा इटालिया ने लगभग 8% जीत हासिल की। डेमोक्रेटिक पार्टी को 19% वोट मिले हैं।

लोगों के विश्वास के साथ विश्वासघात नहीं करेंगे: जियोर्जिया मेलोनी

वोट के बाद बोलते हुए, सुश्री मेलोनी ने कहा कि उनकी ब्रदर्स ऑफ़ इटली पार्टी सभी के लिए शासन करेंगे” और लोगों के विश्वास के साथ विश्वासघात नहीं करेंगे। इटली की जनता ने साफ संदेश दिया है। बता दें कि जियोर्जिया मेलोनी की पार्टी ने 114 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि बहुमत का आंकड़ा 104 है। अक्टूबर के अंत तक सरकार बनने की संभावना है। 13 अक्टूबर को इटली की संसद में 200 सीनेटर और 400 सांसद इकट्ठा होंगे। इसके बाद ही सरकार का गठन होगा।

कौन हैं जियोर्जिया मेलोनी?

जियोर्जिया मेलोनी का जन्म 15 जनवरी 1977 को रोम में हुआ था। वह एक इतालवी पत्रकार और राजनीतिज्ञ हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी के समर्थकों ने एक आंदोलन शुरू किया था। इसे इतालवी सामाजिक आंदोलन नाम दिया गया था। 15 साल की उम्र में मेलानी ने इसके यूथ विंग में काम किया।

अभी पढ़ें Izhevsk में रूसी स्कूल पर हमला, व्लादिमीर पुतिन बोले ‘अमानवीय’

19 साल की उम्र में मेलोनी ने दक्षिणपंथी राष्ट्रीय गठबंधन के लिए खूब प्रचार किया। इस दौरान उन्होंने फ्रांसीसी टेलीविजन को बताया कि मुसोलिनी एक अच्छे राजनेता थे। उन्होंने जो कुछ भी किया, वह इटली के लिए किया। मेलोनी के पिता अकाउंटेंट थे। इस समय वह पॉलिटिकल पार्टी ब्रदर्स ऑफ इटली (Brothers of Italy) की प्रमुख हैं।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -