Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

इमाम हुसैन के बलिदान को याद करने पहुंचे लाखों श्रद्धालु, कर्बला में मनाई अरबीन

ईरान की सरकार ने बुधवार को कहा कि तीन मिलियन से अधिक ईरानी तीर्थयात्री अरबाईन स्मारकों में भाग लेने के लिए इराक पहुंचे।

नई दिल्ली: इराक के पवित्र शहर कर्बला में तीसरे शिया इमाम हुसैन की शहादत (अरबईन समारोह) की सालगिरह मनाने के लिए लाखों तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। काले कपड़े पहने तीर्थयात्री शनिवार को भी कर्बला में इमाम हुसैन के पवित्र तीर्थस्थल पर जुटे। पिछले दो साल ये यात्रा कोरोना को लेकर काफी प्रभावित हुई थी। इस दौरान सीमित संख्या में तीर्थयात्री यहां जुटते थे।

बता दें कि पैगंबर मोहम्मद के पोते 680 ईस्वी में कर्बला की लड़ाई के दौरान अपने साथियों के साथ मारे गए थे। उनकी शहादत की सालगिरह के मौके पर यहां पिछले एक सप्ताह से जुलूस चल रहा था जिसका समापन शनिवार को हो गया। यह समारोह दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा अपने-अपने देशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है।

अभी पढ़ें पाकिस्तान गजब है! डैम के लिए 40 मिलियन डॉलर जुटाए, इसके विज्ञापन पर ही खर्च कर दिए 63 मिलियन डॉलर: रिपोर्ट

निरंकुशता से लड़ाई का प्रतीक है इमाम हुसैन की शहादत

बताया जाता है कि इमाम हुसैन की शहादत अन्याय, उत्पीड़न और निरंकुशता से लड़ाई का प्रतीक है। लाखों की संख्या में पुरुष, महिलाओं, किशोरों और बुजुर्गों तेहरान के कर्बला में इमाम हुसैन को श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे।

बता दें कि इमाम हुसैन की शहादत का ये वार्षिक कार्यक्रम दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक है। इस मौके पर इमाम हुसैन के प्रेमियों एक साथ जुटते हैं। साथ ही नजफ और कर्बला के पवित्र शहरों के बीच 80 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करते हैं।

तीर्थयात्रियों की सुविधाओं का रखा जाता है खास ख्याल

नजफ और कर्बला के पवित्र शहरों के बीच पैदल दूरी तय करने के दौरान तीर्थयात्रियों के खाना और अन्य सेवाओं का ध्यान रखा जाता है। पैदल मार्ग पर मौकेब (तंबू) और विशेष स्टैंड बनाए जाते हैं।

इराक की मीडिया सेवाओं के प्रभारी अली अल-बद्री ने कहा कि हम अधिक से अधिक तीर्थयात्रियों की सेवा करके खुश हैं। इराक और विदेशों से आने वाले तीर्थयात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सफाई और अन्य सेवाएं मुफ्त मुहैया कराई गईं थीं।

अभी पढ़ें आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार, ये है कार्यक्रम

कई देशों से कर्बला पहुंचे तीर्थयात्री

पिछले हफ्तों से ईरान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, अजरबैजान, बहरीन, कुवैत और सऊदी अरब सहित देशों के तीर्थयात्री इराक की राजधानी बगदाद से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित कर्बला पहुंचे।

ईरान की सरकार ने बुधवार को कहा कि तीन मिलियन से अधिक ईरानी तीर्थयात्री अरबाईन स्मारकों में भाग लेने के लिए इराक पहुंचे। ईरानी सरकार के प्रवक्ता अली बहादोरी जहरोमी ने कहा कि लगभग 1.5 मिलियन ईरानी तीर्थयात्री पहले ही तीर्थयात्रा से लौट चुके हैं।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -