Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं डॉ. अक्षता कृष्णमूर्ति, मंगल ग्रह पर रोवर संचालित करने वाली पहली भारतीय नागरिक

First Indian citizen to operate rover on Mars: डॉ. अक्षता कृष्णमूर्ति, 13 साल पहले नासा में काम करने का सपना लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका आई थीं और अपने सपने को साकार करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की।

Edited By : Shailendra Pandey | Updated: Dec 7, 2023 19:19
Share :
Dr. Akshata Krishnamurthy, Mars, Indian citizen, first Indian, Mars mission, Nasa

First Indian citizen to operate rover on Mars: डॉ. अक्षता कृष्णमूर्ति मंगल ग्रह पर रोवर मिशन की कमान संभालने वाली ‘पहली भारतीय नागरिक’ बनीं। उन्होंने अब एमआईटी में प्रवेश और नासा में नौकरी पाने की अपनी यात्रा को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। डॉ. कृष्णमूर्ति ने बताया कि वह 13 साल पहले नासा में काम करने का सपना लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका आई थीं और अपने सपने को साकार करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की।

तब तक डटी रहीं, जब तक रास्ता नहीं मिल गया

पोस्ट में डॉ. अक्षता बताती हैं कि मैं लगभग 13 साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में नासा में काम करने और पृथ्वी तथा मंगल ग्रह पर उन्नत विज्ञान और रोबोटिक अभियानों का नेतृत्व करने के एक सपने के साथ आई थी। उन्होंने आगे लिखा कि जिन लोगों से मैं मिली, उन्होंने मुझसे कहा कि वीजा पर एक विदेशी नागरिक के रूप में यह असंभव है और मुझे या तो प्लान बी रखना चाहिए या अपना क्षेत्र पूरी तरह से बदल देना चाहिए। लेकिन, मुझे खुशी है कि मैंने किसी की नहीं सुनी। मैं तब तक डटी रही जब तक मुझे कोई रास्ता नहीं मिल गया।

यह भी पढ़ें- 150 रुपये की बिरयानी के लिए कोर्ट पहुंचा शख्स, जीत गया केस, जानें क्या फैसला आया

कई अंतरिक्ष अभियानों में शामिल

अक्षता ने बताया कि उसने एमआईटी से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की और नासा में नौकरी प्राप्त की। उन्होंने आगे कहा कि एमआईटी में पीएचडी करने से लेकर नासा में पूर्णकालिक नियुक्ति के लिए सैकड़ों दरवाजे खटखटाने तक, कुछ भी आसान नहीं था। आज, मैं कई शानदार अंतरिक्ष अभियानों पर काम करती हूं, जिसमें रोवर भी शामिल है, जो पृथ्वी पर वापस लाने के नमूने एकत्र करता है।

इस दौरान उन्होंने बताया कि कोई भी सपना कभी भी बहुत बड़ा या पागलपन भरा नहीं होता। अपने आप पर विश्वास रखें, उन ब्लिंकर्स को चालू रखें और काम करते रहें! मैं वादा करती हूं, अगर आप कड़ी मेहनत करेंगे तो आप वहां पहुंचेंगे। मेरा लक्ष्य 1 मिलियन लोगों को बड़े सपने देखने और अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है।

यह वीडियो को छह दिन पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया था, तब से इसे 3.5 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है, और संख्या अभी भी बढ़ रही है।

First published on: Dec 07, 2023 07:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें