Tuesday, October 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Rajasthan: सीएम गहलोत ने 512 नई इंदिरा रसोइयों का वर्चुअली किया शुभारंभ, ₹8 में मिलेगा एक वक्त का खाना

जयपुर: राजस्थान के जोधपुर जिले से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोजती गेट पुराना नगर निगम भवन जोधपुर में 512 नई इंदिरा रसोई (इंदिरा किचन) का वर्चुअली उद्घाटन किया है। इस दौरान सीएम गहलोत ने पर्ची कटवाकर खुद भी भोजन किया और सलाहकार संयम लोढ़ा को लाप्सी भी परोसी। अब इसके बाद राज्य में पहले से चल रही 378 इंदिरा रसोईयों की कुल संख्या बढ़कर 870 हो जाएगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, नगरीय विकास मंत्री शान्ति धारीवाल और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने 20 अगस्त 2020 को प्रदेश में ‘कोई भूखा ना सोय‘ की संकल्पना को मूर्त रूप देकर 213 नगरीय निकायों में 358 स्थायी रसोइयों के माध्यम से इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ किया था।

बता दें कि योजना के क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग के लिए जिले में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समन्वय और मॉनिटरिंग समिति (रथो) द्वारा रसोई संचालन के लिए 300 से अधिक स्थानीय सेवाभावी संस्थाओं अथवा एनजीओ का चयन किया जाता है।

इंदिरा रसोई के माध्यम से जरूरतमंदों को 8 रुपये में एक समय का भोजन दिया जाता है। जरूरतमंदों को स्थाई रसोईयों में सम्मानपूर्वक बैठाकर स्थानीय स्वादानुसार दो समय (दोपहर और रात्रिकालीन) का शुद्ध और पौष्टिक भोजन दिया जाता है। इंदिरा रसोई में भोजन मैन्यू में प्रति व्यक्ति 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी 250 ग्राम चपाती एवं अचार परोसा जाता है।

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -