Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

चुनाव से पहले गुजरात को एक और सौगात, मुंबई से जोड़ने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गांधीनगर से वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखाएंगे।

अहमदाबाद: गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गांधीनगर से वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखाएंगे। आरामदायक और उन्नत रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए, नई वंदे भारत एक्सप्रेस, जो सबसे बहुप्रतीक्षित नव निर्मित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, अब व्यावसायिक रूप से चलने के लिए तैयार है।

अभी पढ़ें कल से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पीएम मोदी

यह ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों की राजधानियों को जोड़ते हुए गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी। इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, पश्चिम रेलवे ज़ोन के सीपीआरओ, सुमित ठाकुर ने कहा, “वंदे भारत एक्सप्रेस कई बेहतर सुविधाएं प्रदान करती है जो यात्रियों को शानदार यात्रा के अनुभव और उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करेगी, जिनमें एक स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली भी मौजूद है।”

ठाकुर ने कहा कि ट्रेन में 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति के लिए पूरी तरह से संस्पेंशन ट्रैक्शन मोटर्स के साथ बोगियां उपलब्ध कराई गई हैं, साथ ही यात्रियों के लिए एक सुगम और सुरक्षित यात्रा और बेहतर सवारी सुविधा सुनिश्चित करने के लिए उन्नत अत्याधुनिक सस्पेंशन प्रणाली है।

ठाकुर ने आगे कहा कि सभी सेक्शन्स में बैठने की सीटें हैं जबकि एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है।

उन्होंने कहा, “प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगी है जो यात्री सूचना और सूचना प्रदान करती है। दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय और सीट के हैंडल को ब्रेल अक्षरों में भी उपलब्ध कराया गया है।”

वंदे भारत एक्सप्रेस की अन्य विशेषताओं के बारे में बात करते हुए ट्रेन के लोको पायलट केके ठाकुर ने कहा, “इस ट्रेन में कोच के बाहर चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे दिए गए हैं, जिसमें रियरव्यू कैमरे भी शामिल हैं।

अभी पढ़ें Gujarat Assembly Election 2022: चुनाव से पहले एक्शन मोड में पीएम मोदी, सूरत को दी 3,400 करोड़ की सौगात

यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है। इससे पहले नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच यह ट्रेन चलाई जा रही हैं। ICF ने अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -