Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

Team India World Number 1 Ranking in All Formats: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को मोहाली में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप से पहले बड़ा मुकाम हासिल किया। भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 रैंक […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Feb 18, 2024 20:32
Share :
ODI World Cup 2023 Michael Vaughan Team India

Team India World Number 1 Ranking in All Formats: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को मोहाली में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप से पहले बड़ा मुकाम हासिल किया। भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 रैंक वाली टीम बन गई है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ भारत दक्षिण अफ्रीका के साथ एलीट ग्रुप में शामिल हो गई। वह सभी प्रारूपों में एक साथ शीर्ष स्थान हासिल करने वाली इतिहास की दूसरी टीम बन गई है। भारत ने टी20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में ये उपलब्धि हासिल की।

पाकिस्तान को पछाड़ा 

भारतीय टीम ने दुनिया की नंबर-1 टीम बनने के लिए पाकिस्तान को पछाड़ा। भारत के पास इस जीत के बाद आईसीसी वनडे रैंकिंग में 116 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं। पाकिस्तान 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 111 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर चली गई है। एशिया कप फाइनल में जगह नहीं बना पाने के बावजूद पाकिस्तान ने नंबर 1 पर कब्जा बरकरार रखा था।

भारतीय टीम के पास एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के लिए दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान नंबर-1 पर पहुंचने का चांस था, लेकिन वे महत्वपूर्ण समय पर मैच हार गए। टीम इंडिया को बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उसने फाइनल जीत लिया, फिर भी वह नंबर-1 नहीं बन पाई। अब भारत ने पहला वनडे जीतकर ये मुकाम हासिल कर लिया है।

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: ‘चीता’ बन गए सूर्यकुमार यादव, बॉल पर झपटे और रॉकेट थ्रो से उड़ा डालीं गिल्लियां, देखें वीडियो

टी-20 रैंकिंग में 264 अंक

भारत को नंबर-1 बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतना था। उसने शुक्रवार को ये काम कर दिखाया। वहीं टी-20 रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम 264 अंकों के साथ शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड है। उसके पास 261 अंक हैं। पाकिस्तान 254 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: ‘आप लोग AC में थे, मैं गर्मी में बाहर…’, मोहम्मद शमी ने ब्रॉडकास्टर को किया दंग

टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम नंबर-1 है। भारतीय टीम के पास टेस्ट रैंकिंग में 118 रेटिंग पॉइंट्स हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। उसके पास भी 118 अंक हैं।

(Adipex)

First published on: Sep 22, 2023 10:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें