Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

जब भी Guwahati जाएं, तो ये 5 स्ट्रीट फूड जरूर खाएं

Guwahati's Top 5 Street Foods: अगर आप गुवाहाटी आए और लुच्ची न खाया तो क्या खाया। गुवाहाटी के लगभग सभी सड़कों के किनारे पर मिलने वाली ये डिश आपको यकीनन ही बहुत पसंद आएगी।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Nov 29, 2023 16:12
Share :

 Guwahati’s Top 5 Street Foods: “मोमज” इसका नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। देश के ज्यादातर कोनों में ये डीश फेमस हो चुकी है। गली-चौबारे पर इसे बेचने वालों की लंबी कतार भी लगी हुई है। आपका पसंदीदा मोमज नॉर्थ-ईस्ट की व्यंजनों में से एक है, जिसे यहां जाकर खाने का ज्यादातर मोमज लवर का सपना भी होगा। अगर आप भी उनमें से एक हैं और नॉर्थ-ईस्ट मोमोज का स्वाद चखना चाहते हैं तो गुवाहाटी जा सकते हैं। यहां सिर्फ मोमज ही नहीं कई तरह के अन्य व्यंजन भी अपने स्वाद और खासियत के कारण चर्चाओं में हैं। आज हम आपको गुवाहाटी में प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहे हैं।

रोल्स (Rolls)

मोमोज के अलावा यहां के रोल्स भी पॉपुलर स्ट्रीट फूड है। सब्जियों, मीट, अंडे, प्याज और सॉस भरा रोल यहां पर बड़े से लेकर बच्चों तक सभी के फेवरेट है। गुवाहाटी की लगभग सड़क पर आपको चलते-फिरते फूड स्टॉल पर आपको कई तरह के टेस्टी रोल्स मिल जाएंगे। वैसे गुवाहाटी में ज्यादातर लोग अंडा और चिकन रोल्स को खाना खूब पसंद करते हैं।

पयाश (Payash)

पयाश गुवाहाटी के टॉप स्ट्रीट फूड्स की सूची में शामिल है। ये एक तरह की मिठाई है, जिसे चावल से बनाई जाता है। पायश या पायस एक चिपचिपा चावल का हलवा होता है, जिसे ताड़ की चीनी से मीठा किया जाता है। इसमे इलायची और केसर डालकर स्वाद को बढ़ाया जाता है और सूखे मेवों से सजाया जाता है। अगर आप गुवाहाटी जाए तो एक बार पयाश जरूर ट्राय करें। ये डिश आपकों लगभग सभी स्थानीय रेस्तरां में मिल जाएगी।

सिल्कवर्म्स (Silkworms)

पयाश की तरह ही सिल्कवर्म्स भी गुवाहाटी के टॉप स्ट्रीट फूड्स की लिस्ट में शुमार है। सिल्कवर्म्स एक नॉन वेज फूड है, जिसे रेशम के कीड़े के साथ बनाया जाता है। सिल्कवर्म्स एक मसालेदार डिश है, जो बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम और लजीज होता है। यहां के लोग इसे ज्यादा शाम के नाश्ते में खाते हैं। आप डिश के स्वाद का लुत्फ आरजी रोड पर स्थित गुवाहाटी क्लब में इनामसिंग में उठा सकते हैं।

 

लुच्ची (Lucchi)

अगर आप गुवाहाटी आए और लुच्ची न खाया तो क्या खाया। गुवाहाटी के लगभग सभी सड़कों के किनारे पर मिलने वाली ये डिश आपको यकीनन ही बहुत पसंद आएगी। लुच्ची को आम भाषा में ‘पूरी’ के नाम से जाना जाता है, लेकिन यहां आप लुच्ची का मजा शाकाहारी और मांसाहारी दोनों की ग्रेवी के साथ ले सकते हैं।

First published on: Nov 29, 2023 04:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें