Thursday, September 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

यूएस ने 82 हजार भारतीय छात्रों को वीजा दिया, अब तक सबसे अधिक

भारत में अमेरिकी मिशनों ने 2022 में अब तक 82,000 छात्र वीजा जारी किए हैं, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है।

नई दिल्ली: भारत में अमेरिकी मिशनों ने 2022 में अब तक 82,000 छात्र वीजा जारी किए हैं, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है। भारतीय छात्रों को किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक अमेरिकी छात्र वीजा प्राप्त हुए हैं।

नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में वाणिज्य दूतावासों ने मई से अगस्त तक छात्र वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण को प्राथमिकता दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक से अधिक योग्य छात्र निर्धारित समय पर अपने अध्ययन के कार्यक्रमों में पहुंच सकें।

अभी पढ़ें गजब! 20 साल के छात्र ने सिर्फ 30 दिनों में कमा लिए 664 करोड़ रुपये

भारत में सबसे वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक, चार्ज डी’अफेयर्स पेट्रीसिया लैसीना ने कहा, “हमने अकेले इस बार 82,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है। इससे पता चलता है कि अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग वाला देश बना हुआ है।”

उन्होंने कहा, “हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इतने सारे छात्र कोविड -19 महामारी के कारण पिछले वर्षों में हुई देरी के बाद वीजा प्राप्त करने और अपने विश्वविद्यालयों तक पहुंचने में सक्षम थे।”

लैसीना ने कहा कि “यह भारतीय छात्रों के महत्वपूर्ण योगदान को भी उजागर करता है, जो अंतरराष्ट्रीय साझेदारियों को बनाए रखने और विकसित करने के लिए अमेरिकी साथियों के साथ जीवन भर संबंध बनाते हैं।”

कॉन्सुलर मामलों के मंत्री परामर्शदाता डॉन हेफ्लिन ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय छात्र गतिशीलता अमेरिकी कूटनीति के लिए केंद्रीय है, और भारत से बड़ा छात्रों का योगदान कहीं नहीं है।”

भारतीय छात्रों में अमेरिका में सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों का लगभग 20% शामिल है, 2021 में “ओपन डोर्स” रिपोर्ट में दिखाया गया है कि 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के दौरान भारत से 167,582 छात्र थे।

अभी पढ़ें बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने अजमेर शरीफ पर चढ़ाई मखमली चादर, अमन चैन की मांगी दुआ

महामारी के दौरान अमेरिका अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुला रहा है, और अमेरिकी सरकार और उच्च शिक्षा संस्थानों ने 2020 में व्यक्तिगत रूप से, ऑनलाइन और हाइब्रिड शिक्षण विधियों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय छात्रों का सुरक्षित रूप से स्वागत करने के उपायों को लागू किया है।

अमेरिका में अध्ययन के बारे में सहायता चाहने वाले छात्र एजुकेशनयूएसए इंडिया ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जो कॉलेज आवेदन प्रक्रिया के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करता है और यूएस में उच्च शिक्षा की योजना बनाने में मदद करता है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -