Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

Subhash Chandra Bose Jayanti: संघ प्रमुख बोले- नेताजी का भारत को महान बनाने का सपना अभी पूरा नहीं हुआ

कोलकाता से अमर देव पासवान की रिपोर्ट: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को नेताजी की 126वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आलोचक कह रहे है कि नेताजी धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करते थे जो कि संघ की हिंदुत्ववादी विचारधारा के विपरीत है। और पढ़िए –Rajasthan […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jan 24, 2023 11:29
Share :
Subhash Chandra Bose Jayanti, RSS Chief
Subhash Chandra Bose Jayanti, RSS Chief

कोलकाता से अमर देव पासवान की रिपोर्ट: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को नेताजी की 126वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आलोचक कह रहे है कि नेताजी धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करते थे जो कि संघ की हिंदुत्ववादी विचारधारा के विपरीत है।

और पढ़िए –Rajasthan News: पीएम मोदी 28 को पहुंचेंगे मालासेरी, देवनारायण काॅरिडोर बनाने की कर सकते हैं घोषणा

भारत बहुत पहले स्वतंत्र हो गया होता

उन्होंने कहा कि अगर समय का भाग्य चक्र सीधा चलता तो नेताजी भारत के अंदर प्रवेश करके बहुत आगे आ चुके होते, यहां रहकर यहां की स्वतत्रंता के लिए प्रयास करने वालों से उनका मिलन होता और भारत बहुत पहले स्वतंत्र हो गया होता।

संघ प्रमुख ने नेताजी के युद्ध कौशल का वर्णन करते हुए कहा कि उनका युद्ध कौशल तो पूरे संसार में प्रसिद्ध हैं। जिनके साम्राज्य का कभी सूर्यास्त नहीं होता, ऐसे लोगों के लिए एक नई सेना बनाकर उन्होंने एक चुनौती खड़ी की और भारत के दरवाजे पर दस्तक दी।

और पढ़िए –Rajasthan Assembly Budget 2023: स्पीकर ने विधायकों को बाहर निकाला तो बेनीवाल को बीजेपी पर गुस्सा क्यों आया? जानें…

स्थिति और रास्ते अलग हो सकते हैं, लेकिन मंजिल एक

भागवत ने कहा नेताजी का भारत को महान बनाने का सपना अब भी पूरा नहीं हुआ है। हमें इसे हासिल करने के लिए काम करना होगा। भागवत ने कहा कि स्थिति और रास्ते अलग हो सकते हैं, लेकिन मंजिल एक ही है।

उन्होंने कहा कि सुभाष बाबू पहले कांग्रेस से जुड़े थे और उन्होंने सत्याग्रह तथा आंदोलन के मार्ग का अनुसरण किया, लेकिन जब उन्हें एहसास हुआ कि यह काफी नहीं है और स्वतंत्रता के लिए लड़ने की जरूरत है तो उन्होंने इसके लिए काम किया। तो हमारे रास्ते अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन लक्ष्य एक हैं।

नेताजी ने कहा था भारत को दुनिया के लिए काम करना चाहिए

संघ प्रमुख ने कहा कि अनुसरण करने के लिए सुभाष बाबू के आदर्श हमारे सामने मौजूद हैं। उनके जो लक्ष्य थे, वही हमारे भी लक्ष्य हैं, उन्होंने कहा कि नेताजी ने कहा था कि भारत को दुनिया के लिए काम करना चाहिए और हमें यही लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करना है।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 23, 2023 05:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें