Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Delhi Mayor Elections: हंगामे के बाद मंगलवार को निर्वाचित पार्षद लेंगे सबसे पहले शपथ

Delhi Mayor Elections: दिल्ली नगर निगम के निर्वाचित पार्षद पहले शपथ लेंगे। उसके बाद मंगलवार को दिल्ली नगर निगम की बैठक में मनोनीत सदस्य शपथ लेंगे। 6 जनवरी की बैठक के दौरान इस बात पर बवाल हो गया था कि कौन पहले शपथ लेगा। और पढ़िए –Varanasi News: परीक्षाओं की तरह इंटर्नशिप में भी गोलमाल, […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Jan 24, 2023 11:47
Share :

Delhi Mayor Elections: दिल्ली नगर निगम के निर्वाचित पार्षद पहले शपथ लेंगे। उसके बाद मंगलवार को दिल्ली नगर निगम की बैठक में मनोनीत सदस्य शपथ लेंगे। 6 जनवरी की बैठक के दौरान इस बात पर बवाल हो गया था कि कौन पहले शपथ लेगा।

और पढ़िए –Varanasi News: परीक्षाओं की तरह इंटर्नशिप में भी गोलमाल, MBBS छात्रों ने वार्डों में अपनी जगह लगाए फर्जी डॉक्टर

मंगलवार 24 जनवरी को महापौर और उप महापौर का चुनाव करने के लिए नागरिक निकाय फिर से मिलेंगे, क्योंकि सदन में आप और भाजपा पार्षदों के मारपीट के बाद पहली बैठक में कवायद टाल दी गई थी। एमसीडी की बैठक के एजेंडे में कहा गया है कि पहले निर्वाचित पार्षद शपथ लेंगे और उसके बाद मनोनीत सदस्य, उसके बाद मेयर और डिप्टी मेयर का शपथ ग्रहण समारोह होगा।

आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों के साथ एमसीडी चुनाव जीता था। एमसीडी हाउस में 250 निर्वाचित पार्षद हैं। निर्वाचित पार्षदों के अलावा, दिल्ली से बीजेपी के सात लोकसभा सांसद और आप के तीन राज्यसभा सदस्य और दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष द्वारा नामित 14 विधायक महापौर चुनाव में भाग लेंगे। मनोनीत सदस्य वोट नहीं डालते हैं।

और पढ़िए –Bageshwar Dham Sarkar: सीकर सांसद बोले- इन लोगों को केवल हिंदुओं में ही पाखंड नजर आता हैं

महापौर के पद को प्रतिष्ठित माना जाता है और दिल्ली के एक महापौर के पास 1958 में स्थापित पूर्व एकीकृत एमसीडी तक बहुत अधिक शक्ति थी, जिसे 2012 में उत्तरी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में विभाजित किया गया जिसमें तीन नगर निकायों के लिए एक महापौर था। मई 2022 में नागरिक निकायों का पुन: एकीकरण किया गया।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 23, 2023 02:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें