Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

5G spectrum auction: सरकार को 1.49 लाख करोड़ रुपए तक की बोली मिली, नीलामी का दौर आज भी रहेगा जारी

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि सरकार को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूसरे दिन के अंत तक 1.49 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोलियां प्राप्त हुई हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि सरकार को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के दूसरे दिन के अंत तक 1.49 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बोलियां प्राप्त हुई हैं। नीलामी तीसरे दिन गुरुवार को भी जारी रहेगी।

वैष्णव ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “5जी नीलामी आज भी जारी है और कल भी जारी रहेगी। 9वें दौर के अंत में हमने लगभग 1,49,454 करोड़ रुपये की कमाई की है।” मंगलवार को नीलामी के पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं। पहले दिन चार दौर की स्पेक्ट्रम बोली लगाई गई।बुधवार को नीलामी के पांच और दौर देखे गए, जिसमें कुल नौ राउंड हो गए।

नीलामी के दूसरे दिन की जानकारी देते हुए वैष्णव ने कहा, ‘700 मेगाहर्ट्ज को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है, इस बार इसे बेचा गया है। अन्य लो और मिड बैंड में भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। 700 मेगाहर्ट्ज बैंड उच्च घनत्व वाले क्षेत्रों और गहरे डेटा नेटवर्क में कवरेज के लिए आदर्श है। यह इनडोर कवरेज को बढ़ाने में मदद करेगा।’

5जी नीलामी के लिए चार कंपनियां मैदान में हैं। ये फर्म हैं – रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और अदानी डेटा नेटवर्क लिमिटेड।

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो बोलियों में सबसे आक्रामक रही है, जिसके बाद सुनील भारती मित्तल के नेतृत्व वाली भारती एयरटेल का स्थान है। यह फर्मों द्वारा किए गए बयाना राशि (ईएमडी) से स्पष्ट है। चारों कंपनियों को मिलाकर ईएमडी के रूप में 21,800 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

इसमें से आधे से ज्यादा रकम रिलायंस जियो इंफोकॉम के पास है, जो भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर है। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने ईएमडी के रूप में 14,000 करोड़ रुपये और भारती एयरटेल लिमिटेड ने 5,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने 5जी नीलामी के लिए ईएमडी के रूप में 2,200 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जबकि अदानी डेटा नेटवर्क्स की ईएमडी राशि 100 करोड़ रुपये है।

ईएमडी राशि एक नीलामी में स्पेक्ट्रम लेने के लिए कंपनी की योजना का एक व्यापक संकेत देती है। ईएमडी पात्रता बिंदुओं को निर्धारित करता है, जिसके माध्यम से टेलीकॉम किसी दिए गए सर्कल में एक विशिष्ट मात्रा में स्पेक्ट्रम को लक्षित करते हैं।

14,000 करोड़ रुपये की ईएमडी के साथ, नीलामी के लिए रिलायंस जियो इंफोकॉम को आवंटित पात्रता अंक 1,59,830 है, जैसा कि डीओटी के आंकड़ों से पता चलता है। भारती एयरटेल को आवंटित पात्रता अंक 66,330 है और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के लिए यह 29,370 है। अदानी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड को आवंटित पात्रता अंक सबसे कम 1,650 हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -