---विज्ञापन---

बच्चों में कोविड के बाद बढ़ा ‘स्ट्रोक’ का खतरा, दिखें ये लक्षण तो ना करें इग्नोर

Stroke Risk in Children: कोरोना महामारी के बाद से लोगों में बीमार होने की दर में बढ़ोतरी हुई है, कई कारण हैं इसके पीछे जैसे- कमजोर इम्युनिटी, मौसम में बदलाव, सामाजिक संपर्क में कमी, स्वस्थ आदतों का पालन न करना। हर उम्र के लोगों को कोरोना ने बुरी तरह प्रभावित किया है। एक रिसर्च के […]

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Sep 3, 2023 11:05
Share :
child stroke symptoms,child stroke treatment,child stroke recovery,stroke in children,clinical characteristics and prognosis,pediatric stroke causes,types of pediatric strokes,pediatric stroke covid,what are four possible causes of a stroke when it
stroke in children

Stroke Risk in Children: कोरोना महामारी के बाद से लोगों में बीमार होने की दर में बढ़ोतरी हुई है, कई कारण हैं इसके पीछे जैसे- कमजोर इम्युनिटी, मौसम में बदलाव, सामाजिक संपर्क में कमी, स्वस्थ आदतों का पालन न करना। हर उम्र के लोगों को कोरोना ने बुरी तरह प्रभावित किया है।

एक रिसर्च के मुताबिक, कोरोना के बाद बच्चों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। इस स्टडी में भर्ती 16 मरीजों के मेडिकल चार्ट और निदान प्रक्रिया की समीक्षा की गई, जिन्हें मार्च 2020 से जून 2021 के बीच बल्ड फ्लो कम होने से दौरा पड़ा था।

ये भी पढ़े- तेलंगाना मिस्ट्री वायरस का कहर; सांस की नली पर करता है अटैक, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

इनमें से ज्यादातर मामले बच्चों में कोरोना संक्रमण के तेजी से सामने आने के कुछ ही दिन बाद फरवरी और मई 2021 के बीच आए थे। इनमें से करीब आधे नमूनों अतीत में कोविड संक्रमण नहीं होने में जांच में संक्रमण का पता चला।

यूनिवर्सिटी ऑफ उताह की स्टडी में 16 में से एक भी नमूने में गंभीर इंफेक्शन का पता नहीं चला और कुछ मरीजों में तो लक्षण ही नजर नहीं आए। उन्होंने कहा कि 5 रोगियों को अतीत में कोविड संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुई। यूनिवर्सिटी ऑफ उताह के एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों में दौरा पड़ने का खतरा काफी कम होता है।

ये भी पढ़ें- सांसो में होने वाला नया खतरनाक वायरस आया सामने! जानें लक्षण और बचाव के तरीके

बच्चों में स्ट्रोक की चेतावनी

  • अचानक पैरालिसिस या कमजोरी लगना
  • बोलने या समझने में दिक्कत होना
  • आंखों में समस्या, जैसे धुंधला दिखना
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • उल्टी
  • होश खो देना

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Sep 03, 2023 11:05 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें