Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Liver का बढ़ना क्या है? दिखे ये 5 लक्षण तो न करें अनदेखा!

Enlarged Liver Symptoms: अक्सर कुछ लोगों में लिवर बढ़ने की समस्या देखी जाती है, लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। आइए जान लेते हैं लिवर का बढ़ना क्या है और ये किस कारण होता है।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Jan 29, 2024 22:57
Share :
Enlarged liver
लिवर की समस्या Image Credit: Freepik

Enlarged Liver Symptoms: लिवर बढ़ने की शिकायत कई लोगों में होती है और यह परेशानी खाने-पीने से जुड़ी हो सकती है। कुछ लोगों की अनहेल्दी डाइट होने की वजह से लिवर में फैट का जमाव बढ़ने लगता है और फैटी लिवर की प्रॉब्लम हो सकती है, लेकिन फिर भी सवाल यही है कि लिवर बढ़ना क्या और कैसे हो सकता है? इन बातों को समझने के लिए Dr.Piyush Kumar M.D Physician (Vijay Laxmi Jan Seva Hospital Bhopa Road Muzaffarnagar) ने लिवर से जुड़ी अहम जानकारी दी..

लिवर बढ़ना क्या है ( What is Enlarged liver)

जब लिवर नॉर्मल न होकर काफी बड़ा होता है, तो इसे मेडिकल भाषा में हेपेटोमेगाली (Hepatomegaly) बोलते हैं। ये कोई बीमारी नहीं है बल्कि लिवर के अंदर छिपी हुई एक समस्या का संकेत है, जिसके कारण ये कंडीशन हो जाती है और कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, जैसे-

सिरोसिस (Cirrhosis)

सिरोसिस की बीमारी में लिवर के अंदर फैट का जमाव होने पर समस्या होती है। ये बीमारी हेपेटाइटिस ए, बी और सी के कारण होती है। यह परेशानी लिवर में गॉल ब्लैडर और बाइल डक्ट में बाधा आने के कारण होता है।

लिवर का बढ़ना क्या होता है, जानें Dr. Arvind Namdeo की Video के जरिए-

ये भी पढ़ें- Toilet में फोन चलाने वाले सावधान! 

टॉक्सिक हेपेटाइटिस (Toxic hepatitis)

टॉक्सिक हेपेटाइटिस एक सीरियस कंडीशन है, इसमें लिवर में विषैली चीजें जमा हो जाती हैं और लिवर के सेल्स में सूजन आने लगती है, जिससे लिवर बढ़ने की दिक्कत आती है। इसमें आपका लिवर के काम पर असर होने लगता है। इसके अलावा ये कंजेस्टिव हृदय विफलता (Congestive Heart Failure) या कैंसर के कारण भी हो सकता है।

लिवर बढ़ने पर कैसे दिखते हैं लक्षण

  • पेट में दर्द
  • वोमिटिंग
  • स्किन का रंग पीला होना
  • थकान और कमजोरी होना
  • आंखों के सफेद भाग में पीलापन आना

बचाव कैसे करें 

इस बीमारी को रोकने के लिए आपको अपनी डाइट का ख्याल रखना चाहिए। डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियां शामिल करें। शराब का ज्यादा सेवन करने से बचें या बंद कर दें और वजन पर ध्यान दें, इसको बढ़ने नहीं देना है।  ऐसे ही स्मोकिंग की लत से बचें और कोई भी समस्या या लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Jan 29, 2024 10:50 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें