Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Toilet में फोन चलाने वाले सावधान! कई बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

Mobile Using in Toilet: अक्सर कई लोगों को टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने की लत होती है, लेकिन आपको पता है ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, आइए जानें।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Jan 29, 2024 13:47
Share :
Health Side Effects of Using Mobile in Toilet
Image Credit: Freepik

Mobile Using in Toilet: स्मार्टफोन हो या सिंपल कीपैड मोबाइल वाला हो, हर किसी के लिए फोन के बिना जीना मुश्किल लगता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले हम अपने आप को समय न देकर फोन में स्क्रोलिंग करना शुरू कर देते हैं और घंटों इसी में लगे रहते हैं। रात-दिन बस हाथ में हमारे फोन ही रहता है और सबसे ज्यादा यूज टॉयलेट में करते हैं। सिर्फ एक फोन के कारण वॉशरूम में जो काम 10 मिनट में हो सकता है, उसमें घंटों लग जाते हैं। ये बिलकुल भी सही नहीं है और इससे सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, ये लोगों की लाइफस्टाइल से इतना जुड़ चुका है कि कोई भी इसके बिना रह नहीं सकता है।

इंफेक्शन का खतरा 

टॉयलेट एक ऐसी जगह है, जहां ढेरों बैक्टीरिया, जर्म्स रहते हैं। अब चाहे टॉयलेट सीट हो, टैप हो, फ्लश का बटन ही क्यों न हो और जब यहां फोन का यूज करते हैं, तो ऑटोमेटिक बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाते हैं। क्योंकि टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद हाथ तो वॉश कर लेते हैं, लेकिन मोबाइल फोन को साफ करना भूल जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों के साथ-साथ कई इंफेक्शन का खतरा बन सकता है।

Toilet में फोन का प्रयोग न करें, कारण जानें Monica Gupta की इस Video में-

पाइल्स प्रॉब्लम 

लंबे समय तक टॉयलेट में फोन का यूज करने की वजह से कब्ज का खतरा होता है। एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहने से भी शरीर को इसकी आदत हो जाती है। इसके अलावा बवासीर (Piles) का भी जोखिम बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- गठिया के मरीज लहसुन का इस तरह करें इस्तेमाल

जोड़ों में दर्द 

लंबे समय तक बैठे रहने से आपकी मसल्स में अकड़न और घुटनों में दर्द भी होता है, साथ ही आधे घंटे तक फोन लिए कमोड पर बैठे रहने से भी सही तरीके से फ्रेश नहीं हो पाते हैं। इसके अलावा, गर्दन और कमर दर्द जैसी समस्या हो सकती है। यही नहीं इसके अलावा मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। किसी काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं और स्ट्रेस होने लगता है, जिसकी वजह से नींद में भी बाधा आती है।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Jan 29, 2024 08:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें