Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

हाई ब्लड प्रेशर के इन 8 लक्षण को न करें इग्नोर, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

High Blood Pressure Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या होती है। अगर लंबे समय तक ये बनी रहती है, तो  दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है, लेकिन कभी-कभी इसके कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जो हमें साफ तौर पर दिखते नहीं हैं। इन संकेतों को कैसे पहचानें, आइए जानें।  

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Feb 28, 2024 09:29
Share :
high blood pressure
हाई ब्लड प्रेशर Image Credit: Freepik

High Blood Pressure Symptoms: क्या आपको तेज सिरदर्द है? कभी-कभी नाक से खून भी आता है? तो जरा ध्यान दें, ये हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है, जिसे हम हाइपरटेंशन भी कहते हैं। इसे कभी-कभी आर्टेरियल हाइपरटेंशन और ‘साइलेंट किलर’ के नाम से भी जाना जाता है। आज के समय में ज्यादातर कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है। असल में, यह एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें आर्टिरीज में खून का प्रेशर काफी बढ़ता है और इसके कारण ब्लड आर्टरी में ब्लड फ्लो बनाए रखने के लिए दिल को नॉर्मल से ज्यादा काम करना पड़ता है।

हाई ब्लड प्रेशर के कारण ही हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है। कई ऐसे फैक्टर हैं जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं। सामान्य कारणों में से एक अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी हो सकता है, जैसे ज्यादा नमक या फैटी खाना, शारीरिक गतिविधि न करना या ज्यादा वजन होना। जेनेटिक्स भी एक भूमिका निभा सकती है, अगर आपके परिवार के सदस्यों में से किसी को हाई बीपी है, तो आपको भी इसके होने की ज्यादा संभावना हो सकती है। चलिए जान लेते हैं हाई ब्लड प्रेशर का कारण और लक्षण के बारे में..

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कैसे समझें

हाई ब्लड प्रेशर के संकेतों को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्थिति अक्सर कोई साफ लक्षण नहीं दिखाती है, जब तक कि यह दिल की बीमारी, स्ट्रोक या किडनी प्रॉब्लम जैसी गंभीर फैक्टर में नहीं बदल जाती है। सिरदर्द, चक्कर आना, सीने में दर्द या सांस लेने में परेशानी जैसे चेतावनी संकेतों को पहचान कर आप समय पर इलाज ले सकते हैं।

सिर दर्द

लगातार सिरदर्द, खासकर सिर के पीछे या कान के पीछे के ह‍िस्‍से, हाई ब्लड प्रेशर का एक हल्का संकेत हो सकता है। जब ब्लड प्रेशर बढ़ता है, तो यह दिमाग में ब्लड वेसल्स सिकुड़ सकती हैं, जिससे सिरदर्द हो सकता है।

थकान और कमजोरी

लगातार थकान और कमजोरी हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं, क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं, तो यह मांसपेशियों और अंगों में ब्लड फ्लो को सीमित कर सकती है, जिससे थकान और कमजोरी होती है।

देखने में बदलाव

हाई ब्लड प्रेशर आंखों में छोटी ब्लड वेसल्स को प्रभावित कर सकता है, जिससे देखने में बदलाव हो सकता है, जैसे धुंधला दिखना, डबल विजन हो सकता है। अगर आपके देखने में अचानक या धीरे-धीरे बदलाव देखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

चक्कर आना

चक्कर आना खासकर वो भी जब आप जल्दी से खड़े हो जाते हैं, तो हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर ब्रेन में ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने की क्षमता को बाधित करता है, जिससे चक्कर आ सकते हैं।

नकसीर

बार-बार या अचानक नाक से खून आना हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से नाक सहित ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ता है, जिससे उनके फटने की संभावना ज्यादा हो जाती है। बिना किसी साफ कारण के बार-बार नाक से खून बहने पर बिलकुल इग्नोर न करें।

छाती में दर्द

सीने में दर्द या जकड़न अक्सर महसूस होती है, तो हाई ब्लड प्रेशर का कारण हो सकता है। अक्सर बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर दिल की मांसपेशियों और आर्टिरीज पर दबाव डाल सकता है, जिससे सीने में असुविधा हो सकती है।

सांस लेने में परेशानी

अगर फिजिकल एक्टिविटी या परिश्रम के दौरान आपको सांस की तकलीफ हो रही है, तो हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। जब हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं, तो यह फेफड़ों में ऑक्सीजन युक्त खून के फ्लो को प्रभावित कर सकता है, जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- बॉडी बनाने की सनक पड़ी भारी! निगल लिए कई सिक्के और चुंबक के टुकड़े और फिर…

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Feb 28, 2024 09:29 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें