Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

ज्यादा TV देखने का है शौक? कहीं बन न जाए बार-बार पेशाब जाने या डायबिटीज की वजह

TV Too Much Can Cause Toilet Problems: पेशाब आपकी बॉडी से गंदगी को बाहर करने का काम करती है, लेकिन बार-बार टॉयलेट जाना भी एक तरह से समस्याओं के बारे में संकेत दे सकता है। अगर रात में 2 बार से ज्यादा जा रहे हैं, तो ये गंभीर हो सकता है, इसके पीछे क्या है वजह, आइए जानें इसपर स्टडी क्या कहती है। 

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Feb 22, 2024 13:17
Share :
urine problems
बार-बार यूरिन जाने की समस्या होना Image Credit: Freepik

TV Too Much Can Cause Toilet Problems: क्या आपको भी रात में कई बार पेशाब जाने की जरूरत महसूस होती है? एक बार यूरिन करने के बाद फिर से जरूरत महसूस करते हैं या इससे जुड़ी ऐसी ही कोई समस्या झेल रहे हैं, तो हो सकता है कोई ऐसी परेशानी आपके अंदर पनप रही है, जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है।

अगर एक बार में पेशाब क्लीयर नहीं हो रहा है, तो ये आपकी कई चीजों में प्रॉब्लम कर सकता है। कई बार ऐसा इंफेक्शन के कारण भी ये दिक्कत हो जाती है, लेकिन एक स्टडी के अनुसार, अगर आप टीवी ज्यादा देखते हैं, तो पेशाब बार-बार जाने की दिक्कत हो सकती है। आइए जान लेते हैं कि इसके पीछे कितनी बात सच है और कितनी नहीं और अगर ऐसा है तो क्या वजह है।

स्टडी क्या कहती है 

अगर रात के दौरान कई बार टॉयलेट का इस्तेमाल करने के लिए जागना एक तरह से परेशानी से भरा हो सकता है, लेकिन एक्सपर्ट ने अब पता लगाया है कि यह आपके द्वारा देखे जाने वाले टीवी से जुड़ा हो सकता है। एक नई स्टडी से पता चलता है कि जो एडल्ट डेली पांच घंटे या उससे ज्यादा समय टीवी या वीडियो देखने में बिताते हैं, उन्हें रात के दौरान कई बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है और इसे नोक्टूरिया (Nocturia) कहा जाता है।

चीन में वेनझोउ मेडिकल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने 20 साल और उससे ज्यादा उम्र के 13,000 से अधिक लोगों के डेटा का एनालिसिस किया। लगभग एक तिहाई प्रतिभागियों ने नोक्टूरिया अनुभव किया है और टॉयलेट का इस्तेमाल करने के लिए रात के दौरान दो या ज्यादा बार जागना भी पड़ा है। जो लोग रोज पांच या अधिक घंटे टीवी या वीडियो देखते थे, उनमें उन लोगों के मुकाबले में नोक्टूरिया को महसूस करने का जोखिम 48% अधिक था, जो दिन में एक घंटे से कम टीवी या वीडियो देखते थे।

स्टडी से पता चला है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन पांच या अधिक घंटे टीवी और/या वीडियो देखते हैं, उनमें नोक्टूरिया होने की संभावना काफी ज्यादा थी। उन लोगों के लिए जो लंबे समय तक टीवी और वीडियो देखने में व्यस्त रहते हैं, उन्हें इन चीजों को मैनेज करना चाहिए।

बाथरूम जाने के लिए रात में एक बार उठना नॉर्मल बात है, लेकिन बार-बार उठने से आपकी नींद पर असर पड़ सकता है और नेगेटिव असर पड़ सकता है, जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है यह अधिक आम हो जाता है और बढ़े हुए प्रोस्टेट वाले पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है।

अन्य कारणों की बात करें, तो इसमें मेडिकल कंडीशन,यूरिनरी ट्रैक्ट की समस्याएं जैसे किडनी की पथरी या ओवरएक्टिव ब्लैडर, कुछ दवाएं, नींद से जुड़ें डिसऑर्डर शामिल हैं।

नोक्टूरिया का इलाज 

नोक्टूरिया के उपचार के लिए कैफीन, फिजी ड्रिंक और शराब का सेवन कम करें, शाम के समय बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ पीने से बचना और खासकर देर शाम को हाई प्रोटीन डाइट से बचना चाहिए।

ये सब ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि जो लोग डेली इतना टीवी देखते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित होने की ज्यादा संभावना होती है। रिसर्च में यह भी कहा कि टीवी देखना आमतौर पर ज्यादा लिक्विड पीने और नींद में कमी से जुड़ा है।

ये भी पढ़ें- कांपने लगते हैं हाथ-पैर या मुंह में हो जाते हैं छाले? Vitamin B12 की कमी हो सकती है वजह

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी हेल्थ एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

First published on: Feb 22, 2024 01:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें