---विज्ञापन---

एक्सरसाइज का सही समय क्या है, सुबह या शाम? जानें लें इस सवाल का जवाब

Fitness Tips : अगर आप जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है, इसे लेकर लोगों की अलग-अलग राय है। एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग ज्यादा लंबे समय तक जीना चाहते हैं, उन्हें शाम को एक्सरसाइज करनी चाहिए। जानें, एक्सरसाइज को लेकर क्या कहती है रिपोर्ट:

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Apr 12, 2024 12:02
Share :
जिम में शाम को एक्सरसाइज करना फायदेमंद है

Fitness Tips : इस बात को लेकर काफी भ्रम रहता है कि जिम जाकर एक्सरसाइज किस समय करें। कोई सुबह का समय सही बताता है तो कोई शाम का। कोई कहता है कि सुबह भूखे पेट एक्सरसाइज करो तो कोई कहता है खाना खाने के कुछ घंटे बाद। लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग शाम को एक्सरसाइज करते हैं, वे लंबे समय तक जीते हैं। यह रिसर्च सिडनी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की ओर से की गई है।

शाम का समय सुबह से बेहतर

रिसर्च के मुताबिक एक्सरसाइज के लिए सुबह के मुकाबले शाम का समय अच्छा बताया गया है। इसमें कहा गया है कि शाम को 6 बजे के बाद करते हैं, उनमें न केवल दिल की बीमारियों से जुड़े खतरे कम होते हैं बल्कि उम्र भी लंबी होती है। रिसर्च में कहा गया है कि शाम को एक्सरसाइज करने से जल्दी मरने की आशंका 61 फीसदी तक कम होती है और 36 फीसदी दिल की बीमारियों से जुड़े रिस्क कम होते हैं। यह रिसर्च करीब 30 हजार लोगों पर 8 साल तक की गई। उसके बाद ये आंकड़े जारी किए गए हैं।

एक्सपर्ट बोले- बॉडी क्लॉक है जरूरी

फिटनेस एक्सपर्ट अरुण सिंह के मुताबिक जिम जाकर एक्सरसाइज करने को कोई समय फिक्स नहीं है। यह जिम जाने वाले शख्स की बॉडी क्लॉक पर निर्भर करता है। अगर जिम में एक्सरसाइज करने के लिए आपके पास सुबह या शाम का समय नहीं है, तो आप किसी भी समय जिम में एक्सरसाइज कर सकते हैं। मान लें आप नाइट शिफ्ट में जॉब करते हैं, तो ऐसे में आप दोपहर के समय भी जिम कर सकते हैं, क्योंकि आपकी बॉडी आपकी दिनचर्या के हिसाब से ढल चुकी है। डाइट एक्सपर्ट कोमल शर्मा के मुताबिक जब भी जिम में या घर पर एक्सरसाइज करें तो ध्यान रहे कि खाने (लंच या डिनर) और जिम के बीच में करीब 2-3 घंटे का अंतर हो।

शुरुआत में हैवी एक्सरसाइज से बचें

यह भी पढ़ें : सावधान! सिर्फ पर्याप्त पानी पीने से नहीं रहती हेल्दी स्किन, ये 5 कारण भी हैं जिम्मेदार

पहली बार जिम जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

  • अगर आप पहली बार जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से अपना मेडिकल चैकअप और ब्लड टेस्ट जरूर कराएं। साथ ही एक्सरसाइज के लिए डॉक्टर की सलाह भी लें।
  • जिम में पहले दिन से ही हैवी एक्सरसाइज न करें। सबसे पहले शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने पर जोर दें। उसके बाद ही हैवी एक्सरसाइज करें।
  • जिम में आते ही एक्सरसाइज शुरू नहीं करनी चाहिए। सबसे पहले वॉर्मअप और स्ट्रेचिंग करें। यह बेहद जरूरी है।
  • शुरुआत में पूरे हफ्ते एक्सरसाइज करने से बचें। अगर आपको थकान महसूस होती है, तो एक दिन आराम कर सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आराम एक दिन से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।
  • अगर घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो किसी वीडियो आदि को देखकर एक्सरसाइज करने से बचें। बेहतर होगा कि शुरुआत में किसी एक्सपर्ट की मदद लें।
  • अगर कोई सर्जरी हुई है, खासतौर से हर्निया की तो एक्सरसाइज से बचें। अगर करनी हो तो पहले डॉक्टर की सलाह ले लें।

First published on: Apr 12, 2024 12:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें