Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

इन देश में मिलता है सबसे मंहगा और सस्ता मोबाइल डेटा प्लान, भारत 5वें नंबर पर

Most Expensive and Cheapest Mobile Data: बीते कुछ सालों से टेलीकॉम कंपनियां अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान की कीमतों में बढ़तरी कर रही हैं। इसके बाद भी कई देश हैं जहां पर मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करना काफी सस्ता पड़ता है। बात करें भारत की तो इसे 5वें नंबर का स्थान दिया गया है। वर्ल्ड वाइड मोबाइल डेटा प्रोसेसिंग 2022 (Worldwide Mobile Data Pricing 2022) ने भारत को 5वां देश बताया है जहां सस्ता डेटा प्लान दिया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार 1GB मोबाइल डेटा की लागत का माप 233 देशों में किया गया है। लिस्ट के अनुसार इजरायल एक ऐसा देश है जहां काफी कम कीमत में मोबाइल डेटा है। यहां पर लगभग 3 रुपये प्रति GB के हिसाब से डेटा है। अगर सबसे ज्यादा कीमत पर डेटा देने वाले देश की बात करें तो ये दक्षिण अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र सेंट हेलेना है। यहां पर 1GB डेटा की लागत 41.06 डॉलर (करीब 3500 रुपये) है।

Cable.co.uk ने वर्ल्डवाइड मोबाइल डेटा प्राइसिंग 2022 लिस्ट को कंपाइल किया है। दरअसल, Cable.co.uk एक प्राइस कंपेरिजन साइट है जिसने मोबाइल डेटा भुगतान करने वाले देशों का नाम साझा किया है। सबसे सस्ते मोबाइल डेटा वाले टॉप देशों में भारत का नाम 5वें नंबर पर है। पहले नंबर पर इजरायल, दूसरे नंबर पर इटली, तीसरे नंबर पर सैन मैरिनो और चौथे नंबर पर फिजी का नाम शामिल है। लिस्ट के अनुसार भारत में मोबाइल डेटा की लागत 0.17 डॉलर यानी करीब 14 रुपये प्रति GB है।

रिपोर्ट में सामने आया है कि सबसे ज्यादा भारत की आबादी मोबाइल डेटा पर निर्भर है। ऐसे में डेटा की डिमांड की बढ़ी है और सर्विस प्रोवाइडर्स कॉम्पिटिशन में बने रहने के लिए डेटा प्लानों की कीमतों में कटौती करने पर मजबूर हो जाते हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -