Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या आप भी विदेश से iPhone खरीदने का कर रहे हैं प्लान? तो जरूर जान लें ये 5 बातें

Buying iPhone 15 from Abroad: अक्सर आपने बहुत से लोगों को ये बात कहते हुए सुना होगा कि Apple प्रोडक्ट्स विदेशों में बेहद सस्ते मिलते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता। ये बात बिलकुल सही है कि कीमतें एक देश से दूसरे देश में अलग-अलग हो सकती हैं, और इम्पोर्ट टैक्स, एक्सचेंज रेट्स अलग अलग […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 27, 2023 21:41
Share :
Buying iPhone 15 from Abroad, iPhone 15 from Abroad

Buying iPhone 15 from Abroad: अक्सर आपने बहुत से लोगों को ये बात कहते हुए सुना होगा कि Apple प्रोडक्ट्स विदेशों में बेहद सस्ते मिलते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता। ये बात बिलकुल सही है कि कीमतें एक देश से दूसरे देश में अलग-अलग हो सकती हैं, और इम्पोर्ट टैक्स, एक्सचेंज रेट्स अलग अलग होने के कारण इसकी कीमत में काफी उतर चढ़ाव देखने को मिलता है।

लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारत में जो iPhone 15 प्रो 1,34,900 रुपये का मिलता है वही फोन तुर्की में 64,999 TL यानी लगभग 2,00,000 रुपये का है। अब आपके मन में भी ये सवाल होगा कि क्या हमें दूसरे देशों से आईफोन लेना चाहिए या नहीं, तो बता दें कि जहां इससे आपको कुछ फायदा होगा वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। जिसे आपको जानना बेहद जरूरी है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

जरूर जान लें ये 5 बातें

  • अगर आप यूएस से iPhone लेते हैं तो ये जान लें कि आप इसमें केवल eSIM ही यूज कर सकेंगे। यूएस से iPhone खरीदते समय आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी। हालांकि, iPhones के अमेरिकी वैरिएंट्स भारतीय eSIM एयरटेल, Jio और Vi को भी सपोर्ट करते हैं।
  • Apple वॉच कॉल और डेटा के लिए सेलुलर कनेक्टिविटी भी देता है, लेकिन यह सुविधा सभी देशों में काम नहीं करती। इस लिए ये पहले ही जांच लें कि आप जिस देश से घड़ी खरीद रहे हैं, उस देश के ऐप्पल वॉच के सेलुलर बैंड हैं या नहीं और इसे भारत में समर्थित बैंड के साथ मैच जरूर करें। यदि वे मेल खाते हैं, तो सेलुलर सुविधा काम करेगी नहीं तो आप इसका पूरा मजा नहीं उठा पाएंगे।

ये भी पढ़ें : क्या आपके Apple iPhone 15 में भी आ रही है ये समस्या? यूजर कर रहे हैं शिकायत

Buying the New iPhone 15 Series from Abroad

  • नकली प्रोडक्ट से बचने के लिए हमेशा Apple का सामान ऑफिसियल Apple स्टोर से या कम से कम ऑथराइज्ड स्टोर से ही खरीदें। वहीं अगर आप इसे किसी दूसरे देश से खरीद रहे हैं तो फिर आपके पास और कोई ऑप्शन नहीं बचता। इस लिए सभी प्रोडक्ट हमेशा स्टोर से ही लें।
  • दुबई सहित संयुक्त अरब अमीरात में बेचे जाने वाले ऐप्पल डिवाइस फेसटाइम को सपोर्ट नहीं करते हैं। यदि यह फीचर आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो अपने ऐप्पल डिवाइस को ऐसे स्थान से खरीदें जहां फेसटाइम बैन नहीं है।
  • भारत के अलावा अगर आप किसी दूसरे देश से एप्पल प्रोडक्ट खरीद रहे हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको लिस्ट किए गए प्राइस से ज्यादा पे करना होगा। iPhone 15 बेस मॉडल की $799 कीमत में टैक्स शामिल नहीं है और यूएस से खरीदते समय अतिरिक्त शुल्क लागू होंगे।

First published on: Sep 27, 2023 02:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें