Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

US ने Air India पर लगाया भारी जुर्माना, रिफंड के रूप में मांगे 121.5 मिलियन डॉलर, जानें- पूरा मामला

Air India Fined: अमेरिका ने टाटा-समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया को रिफंड के रूप में $ 121.5 मिलियन और उड़ानों में बदलाव या उड़ानों में बदलाव के कारण यात्रियों को रिफंड प्रदान करने में अत्यधिक देरी के लिए $ 1.4 मिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया है।

अमेरिकी परिवहन विभाग ने सोमवार को कहा कि एयर इंडिया उन छह एयरलाइनों में शामिल है, जो रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर से अधिक की राशि देने पर सहमत हुई हैं।

अभी पढ़ें New Driving License: अब बिना टेस्ट बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने होंगे आरटीओ ऑफिस के चक्कर

अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया की refund on request की नीति परिवहन विभाग की नीति के विपरीत है, जो रद्द करने या उड़ान में बदलाव के मामले में हवाई वाहक को कानूनी रूप से टिकट वापस करने के लिए बाध्य करती है।

टाटा के अधिग्रहण से पहले का मामला

जिन मामलों में एयर इंडिया को धनवापसी का भुगतान करने के लिए कहा गया था और दंड का भुगतान करने के लिए सहमत हुए थे, वे टाटा द्वारा राष्ट्रीय वाहक के अधिग्रहण से पहले थे। एक आधिकारिक जांच के अनुसार, एयर इंडिया ने परिवहन विभाग के पास दायर उन 1,900 रिफंड शिकायतों में से आधे से अधिक को संसाधित करने में 100 दिन से अधिक का समय लिया, जिन्हें वाहक ने रद्द कर दिया था या महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया था।

एयर इंडिया उन यात्रियों को रिफंड की प्रक्रिया में लगने वाले समय के बारे में एजेंसी को जानकारी नहीं दे सकी, जिन्होंने शिकायत दर्ज की थी और सीधे कैरियर से रिफंड का अनुरोध किया था।

अभी पढ़ें Gold Price Today, 15th November 2022: शादियों के मौसम में रॉकेट की रफ्तार से भाग रहा सोना, दिल्ली-मुंबई-लखनऊ-इंदौर तक ये है रेट

अमेरिकी परिवहन विभाग ने कहा, ‘एअर इंडिया की घोषित रिफंड नीति के बावजूद, व्यवहार में एअर इंडिया ने समय पर रिफंड नहीं दिया। परिणामस्वरूप, उपभोक्ताओं को अपने धनवापसी प्राप्त करने में अत्यधिक देरी से महत्वपूर्ण नुकसान का अनुभव हुआ।’ एयर इंडिया के अलावा, जिन अन्य एयरलाइनों पर जुर्माना लगाया गया उनमें फ्रंटियर, टीएपी पुर्तगाल, एयरो मैक्सिको, ईआई एआई और एवियनका शामिल हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -