Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

फेस्टिवल सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए 72% छोटे व्यापारियों ने चुना ये रास्ता, पढ़ें- ये रिपोर्ट

नई दिल्ली: इंडिया एसएमई फोरम (आईएसएफ) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि देश में त्योहारी सीजन के बीच, 72 प्रतिशत भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) से जुड़े लोग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपना सामान बेचना पसंद कर रहे हैं।

अभी पढ़ें Gold Price Today: सातवें आसमान से लुढ़का सोना, दिल्ली-मुंबई से लखनऊ तक ये रहा रेट

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसा कि देश तीन साल में पहली बार कोविड -19 प्रतिबंधों के बिना आगामी त्योहारी सीजन की तैयारी कर रहा है, तो भारतीय एमएसएमई इस अवधि के दौरान बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का तेजी से लाभ उठा रहे हैं।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का विकल्प चुना

‘MSMEs and The Festive Economy’ शीर्षक वाली रिपोर्ट से पता चला है कि 76 प्रतिशत विक्रेताओं ने महामारी से पार पाने के लिए अपने उत्पादों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेचने का विकल्प चुना।

आईएसएफ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा, ‘त्योहारों का मौसम विक्रेताओं के लिए नए और अभिनव उत्पादों को पेश करने और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर छूट की पेशकश करके बिक्री बढ़ाने का एक शानदार अवसर है। ऑनलाइन बिक्री से व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद मिलती है, और उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की सुविधा प्रदान करते हुए एक सर्वव्यापी उपस्थिति बनाने में सक्षम बनाता है।’

ई-कॉमर्स के संपर्क में आने के बाद हुआ ये बदलाव

रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया है कि 84 प्रतिशत एमएसएमई ने ई-कॉमर्स के संपर्क में आने के बाद अपने व्यवसाय में डिजिटल तकनीकों को शामिल किया है और 56 प्रतिशत ने मौजूदा त्योहारी सीजन के दौरान नए उत्पादों को लॉन्च करने की योजना बनाई है।

अभी पढ़ें भारत में महिलाओं के काम करने के लिए सबसे अच्छी जगह बनी ये कंपनी, इन संस्थानों के भी नाम

साथ ही कहा गया है, ’30 फीसदी विक्रेता एक अलग ब्रांड पहचान बनाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, 45 फीसदी ने इसका इस्तेमाल नए ग्राहकों को बुलाने के लिए किया और 25 फीसदी ने इन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त किए गए ग्राहकों से दोबारा जुड़ने के लिए इसका इस्तेमाल किया।’

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -