---विज्ञापन---

क्या अब LPG से चलेंगे Scooter? CNG बाइक के आने से पहले आई बड़ी खबर

बजाज अपनी सीएनजी बाइक लेकर आने वाला है। इसमें हाई पावर के लिए 125cc का इंजन मिलेगा। बताया जा रहा है कि 5 जुलाई 2024 को यह नई बाइक लॉन्च होगी। हाल ही में इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

Edited By : Amit Kasana | Updated: Jun 23, 2024 21:18
Share :
lpg scooter
lpg scooter

LPG conversion kits for two wheelers dealers in hindi: सब जानते हैं कि जल्द ही सड़क पर सीएनजी बाइक दौड़ेंगी। इन बाइक का भविष्य क्या होगा? क्या यह पेट्रोल बाइक की जगह ले पाएंगी? क्या इनकी रनिंग कॉस्ट पेट्रोल बाइक्स के मुकाबले कम होगी, इस सब सवालों के जवाब तो इन मोटरसाइकिलों के आने के बाद ही मिल पाएंगे।    लेकिन इस सब के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि अब स्कूटर में एलपीजी किट लगाई जाएगी, यानी टू व्हीलर अब (Liquefied petroleum gas / LPG) एलपीजी गैस से चलेंगे।

पहले ये हो चुका है…

दरअसल, एलपीजी कई हाइड्रोकार्बन गैसों का मिश्रण होती जिसे हम अपने घरों में खाना पकाने या अन्य उपकरण और कुछ छोटे वाहनों में इंधन के रूप में यूज करते हैं। यह पहली बार नहीं है जब किसी वाहन को इस गैस पर चलाने की बात हो रही है। इससे पहले मारुति सुजुकी एलपीजी गैस पर चलने वाली कार पेश कर चुकी है। वैगनआर इनमें से एक फेमस कार है, जिसे एलपीजी सिलेंडर के साथ लॉन्च किया गया था।

 

 

 

क्यों सफल नहीं हुईं एलपीजी कारें?

जोरशोर से लॉन्च के बाद खासकर सिटी में पेट्रोल पंप पर एलपीजी गैस की एक या दो फिलिंग मशीन लगाई गईं थी। लेकिन समय-समय के साथ गैस की सप्लाई में देरी होने और न होने यह गाड़ियां कामयाब नहीं हो सकीं। इसके अलावा एलपीजी गैस से चलने वाली गाड़ियों में पेट्रोल के मुकाबले कम पावर और टॉर्क जनरेट होता है। जिससे इनकी स्पीड और पिकअप कम रहती है। गैस से चलने पर कार की मेंटेनेंस ज्यादा होती है। इंजन पर दबाव अधिक पड़ता है और इंजन पार्ट्स जल्दी खराब होते हैं। अब ज्यादात्तर एलपीजी फिलिंग स्टेशन बंद हो चुके हैं। यही चुनौती एलपीजी से चलने वाले स्कूटरों के सामने भी होगी।

 

 

कहां से आई एलपीजी स्कूटर की बात

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तमिलनाडु स्थित कंपनी KR फ्यूल्स ऑटो एलपीजी (LPG) इंडस्ट्री को दोपहिया वाहनों के लिए एलपीजी कंवर्टर किट लगाने के लिए मंजूरी मिली है। जिसके बाद दोपहिया बाजार में एलपीजी से चलने वाले स्कूटरों पर चर्चा हो रही है। दरअसल, कंपनी को BS 4-अनुपालक स्कूटरों पर एलपीजी रेट्रोफिटमेंट किट लगाने के लिए सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है। जिसके पीछे कम लागत और पॉल्यूशन कम करने की सोच है।

पुराने स्कूटर में एलपीजी किट लगवाने का कितना आएगा खर्च

बताया जा रहा है कि पुराने स्कूटर में एलपीजी किट लगवाने का करीब 15000 रुपये का खर्च आएगा। फिलहाल यह स्कूटर कितनी माइलेज देंगे? इनमें कितने किलो का सिलेंडर होगा, यह कैसे काम करेगी, गैस कहां और कैसे भरी जाएगी इस बस का खुलासा अभी कंपनी ने नहीं किया है।

 

 

 

 

Bajaj की आएगी पहली CNG बाइक

बजाज अपनी सीएनजी बाइक लेकर आने वाला है। इसमें हाई पावर के लिए 125cc का इंजन मिलेगा। बताया जा रहा है कि 5 जुलाई 2024 को यह नई बाइक लॉन्च होगी। हाल ही में इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार CNG बाइक में पेट्रोल के मुकाबले फ्यूल की खपत करीब 50 % तक कम हो जाएगी। इससे पॉल्यूशन कम होगा और रनिंग कॉस्ट कम होगी। नई बाइक में सेफ्टी के लिए डिस्क ब्रेक, आरामदायक सफर के लिए सिंगल पीस सीट मिलेगी। सीएनजी बाइक में अलॉय व्हील, डिजिटल कंसोल, कम्फर्टेबल राइड के लिए फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलेंगे। फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि बाइक की कीमत एक लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

 

Bajaj CNG Bike

Bajaj CNG Bike

 

ये भी पढ़ें: 24 जुलाई को BMW का नया EV Scooter CE 04 होगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

ये भी पढ़ें: Royal Enfield की इस बाइक की हो रही सबसे ज्यादा सेल, 32 की माइलेज और 13 लीटर का फ्यूल टैंक

First published on: Jun 23, 2024 09:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें