Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

महंगे नीलम, मूंगा, मोती या दूसरे रत्न खरीदने के बजाय करें ये उपाय, फटाफट और सस्ते में होगा काम

Jyotish Tips: आपने कई बार सुना होगा कि किसी व्यक्ति ने नीलम, मूंगा, मोती, पुखराज आदि रत्न पहना और वह तुरंत ही सफलता प्राप्त करने लगा। ज्योतिष के अनुसार ऐसा संभव है। सभी नौ ग्रहों के लिए अलग-अलग रत्न बताए गए हैं। यथा शनि के लिए नीलम, मंगल के लिए मूंगा, चन्द्रमा के लिए मोती […]

Edited By : Sunil Sharma | Updated: Apr 29, 2023 15:37
Share :
jyotish tips, gems for planets, precious stones,

Jyotish Tips: आपने कई बार सुना होगा कि किसी व्यक्ति ने नीलम, मूंगा, मोती, पुखराज आदि रत्न पहना और वह तुरंत ही सफलता प्राप्त करने लगा। ज्योतिष के अनुसार ऐसा संभव है। सभी नौ ग्रहों के लिए अलग-अलग रत्न बताए गए हैं। यथा शनि के लिए नीलम, मंगल के लिए मूंगा, चन्द्रमा के लिए मोती आदि धारण करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: Shaniwar Ke Upay: शनि को करें ये तांत्रिक टोटके तो दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाएगा

अलग-अलग रत्नों के लिए ये हैं उपरत्न (Jyotish Tips)

वास्तविकता में सभी के लिए इन रत्नों को धारण करना संभव नहीं है। ये बहुत महंगे आते हैं, इसी वजह से इनके डुप्लीकेट भी बहुत ज्यादा मिलते है। ज्योतिषाचार्य पंडित रामदास के अनुसार यदि आप इतने महंगे रत्न नहीं खरीद सकते तो उनके उपरत्न भी ले सकते हैं। उपरत्न उन स्टोन्स को कहा जाता है जो मूल स्टोन के ही समान प्रकृति रखते हैं। इनकी कीमत असली स्टोन्स की तुलना में काफी कम होती है लेकिन इनका असर मूल रत्न की ही तरह होता है। जानिए किस रत्न की जगह कौनसा उपरत्न खरीद सकते हैं।

  • यदि ज्योतिषी ने आपको हीरा पहनने की सलाह दी है तो आप महंगे हीरे के बजाय जिरकॉन पहन सकते हैं। यह काफी सस्ता आता है और असर भी हीरे के ही समान दिखाता है।
  • शनि का रत्न नीलम भी अमूल्य माना जाता है। इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। परन्तु आप इसकी जगह जमुनिया (Amethyst Stone) पहन सकते हैं।
  • मंगल के लिए मूंगा रत्न के बजाय कार्नेलियन रत्न धारण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Dharma Karma: छप्पर फाड़ बरसेगा पैसा, आज अभी करें गणेशजी का यह उपाय

  • इसी प्रकार चन्द्रमा के लिए मोती ग्रह धारण किया जाता है। यह भी काफी महंगा आता है। इसकी जगह मूनस्टोन धारण किया जा सकता है।
  • महंगे पुखराज के बजाय आप पीला सिट्रिन या सुनहला रत्न धारण कर सकते हैं। कई बार यह असली पुखराज की तुलना में उससे भी ज्यादा असर दिखाता है।
  • बुध ग्रह के महंगे रत्न पन्ना की जगह आप पेरीडॉट को पहन सकते हैं। पेरीडॉट स्टोन को कोई भी खरीद सकता है।
  • केतु का रत्न लहसुनिया के बजाय आप कैट्स आई स्टोन भी पहन सकते हैं। यह उपरत्न असली पत्थर की तुलना में काफी सस्ता होता है।
  • जो लोग गोमेद रत्न नहीं पहन सकते हैं, उन्हें गार्नेट उपरत्न पहनना चाहिए। यह भी काफी कम कीमत पर उपलब्ध हो जाता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Apr 29, 2023 02:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें