Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को दी अहम जिम्मेदारी, ओबामा और क्लिंटन के साथ कर चुकी हैं काम

Neera Tanden: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्होंने नीरा को घरेलू नीति सलाहकार के रूप में नॉमिनेट किया ताकि उन्हें अपनी घरेलू नीति के एजेंडे को तैयार करने और लागू करने में मदद मिल सके। बाइडेन ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते […]

Edited By : Om Pratap | Updated: May 6, 2023 09:23
Share :
Joe Biden, Neera Tanden, Domestic Policy Advisor

Neera Tanden: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्होंने नीरा को घरेलू नीति सलाहकार के रूप में नॉमिनेट किया ताकि उन्हें अपनी घरेलू नीति के एजेंडे को तैयार करने और लागू करने में मदद मिल सके।

बाइडेन ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नीरा टंडन आर्थिक गतिशीलता और नस्लीय इक्विटी से लेकर स्वास्थ्य देखभाल, आप्रवासन और शिक्षा तक मेरी घरेलू नीति के निर्माण और कार्यान्वयन को जारी रखेंगी। टंडन ने बाइडेन के घरेलू नीति सलाहकार के रूप में सुसान राइस की जगह ली। बाइडेन ने कहा कि नीरा टंडन व्हाइट हाउस की तीन प्रमुख नीति परिषदों में से किसी का नेतृत्व करने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी होंगी।

नीरा टंडन के पास 25 साल का है अनुभव

जो बाइडेन ने कहा कि वरिष्ठ सलाहकार और कर्मचारी सचिव के रूप में नीरा ने मेरी घरेलू, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा टीमों में निर्णय लेने की प्रक्रियाओं का निरीक्षण किया। उनके पास सार्वजनिक नीति में 25 वर्षों का अनुभव है, उन्होंने तीन राष्ट्रपतियों की सेवा की है और लगभग एक दशक तक देश के सबसे बड़े थिंक टैंक में से एक का नेतृत्व किया है।

बता दें कि नीरा टंडन वर्तमान में राष्ट्रपति बाइडेन के वरिष्ठ सलाहकार और स्टाफ सचिव के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने ओबामा और क्लिंटन दोनों प्रशासनों के साथ-साथ राष्ट्रपति अभियानों और थिंक टैंकों में भी काम किया। सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस और सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस एक्शन फंड की अध्यक्ष और सीईओ भी रह चुकी हैं।

ओबामा की टीम के साथ भी काम कर चुकी हैं नीरा

टंडन ने पहले स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में स्वास्थ्य सुधार के लिए वरिष्ठ सलाहकार के रूप में काम किया है। उन्होंने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ओबामा की स्वास्थ्य सुधार टीम पर भी काम किया है। वे ओबामा-बिडेन राष्ट्रपति अभियान के लिए घरेलू नीति की निदेशक थीं और हिलेरी क्लिंटन के राष्ट्रपति अभियान के लिए नीति निदेशक के रूप में कार्य करती थीं।

टंडन ने न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों के चांसलर के वरिष्ठ सलाहकार के साथ-साथ क्लिंटन व्हाइट हाउस में घरेलू नीति के एसोसिएट निदेशक और प्रथम महिला के वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में कार्य किया। उन्होंने यूसीएलए से विज्ञान में स्नातक और येल लॉ स्कूल से अपनी ज्यूरिस डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह भी घोषणा की कि स्टेफनी फेल्डमैन राष्ट्रपति और स्टाफ सचिव के सहायक के रूप में काम करेंगी। इसके अतिरिक्त, ज़ैन सिद्दीकी को घरेलू नीति परिषद के प्रिंसिपल डिप्टी के रूप में प्रमोट किया जाएगा।

First published on: May 06, 2023 09:23 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें