---विज्ञापन---

Lok Sabha Election: पिछली बार UPA ने जीती थीं पहले चरण की ज्यादातर सीटें; क्या INDIA दोहराएगा इतिहास?

Lok Sabha Chunav 2024: 18वीं लोकसभा के गठन और केंद्र में नई सरकार के चयन के लिए लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के साथ हो जाएगी। आगामी चुनाव में भाजपा, विपक्षी दलों पर भारी पड़ती दिखाई दे रही है। लेकिन, पिछले आम चुनाव में पहले चरण में जिन सीटों पर वोटिंग हुई थी उनमें से ज्यादातर सीटों पर जीत कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को मिली थीं। वीडियो में जानिए कि इस बार INDIA गठबंधन बनाकर चुनावी मैदान में उतरी कांग्रेस क्या पिछला प्रदर्शन दोहरा पाएगी या भाजपा का एनडीए यहां भी उसे पछाड़ देगा।

Edited By : Gaurav Pandey | Updated: Apr 18, 2024 23:25
Share :
INDIA Vs NDA

Lok Sabha Election 2024 First Phase : 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के साथ लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो जाएगी। इस दिन देश के 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इस बार भाजपा जहां लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने के लक्ष्य के साथ चुनावी मैदान में है तो कांग्रेस के सामने सत्ता के सूखे को खत्म करने की चुनौती है। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान हुआ था उनमें से अधिकांश सीटें कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए के खाते में आई थीं।

ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या इस बार कांग्रेस के नेतृत्व वाला INDIA गठबंधन पिछली बार की तरह इस बार भी वैसा ही प्रदर्शन कर पाएगा या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए बाजी मारेगा। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पहले चरण की जिन 102 सीटों पर मतदान हुआ था उनमें से यूपीए को 45 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, एनडीए के खाते में आने वाली सीटों की संख्या 41 रही थी। उस समय पहले चरण के चुनाव में कांग्रेस ने 65 तो भाजपा ने 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

ये भी पढ़ें: वोटर लिस्ट को घर बैठे करें डाउनलोड, जानें क्या है प्रोसेस

ये भी पढ़ें: वोटर ID नहीं है तो भी दे सकते हैं वोट, ये कागज हैं जरूरी

ये भी पढ़ें: वोटर लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम? जानें पूरी प्रक्रिया

First published on: Apr 18, 2024 04:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें