Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Rajasthan: सीएम गहलोत ने ‘किशनबाग पार्क’ का किया अवलोकन, बोले- राजस्थान की धरती बंजर नहीं, अद्भुत है

जयपुर: जैसे ही हम ‘राजस्थान’ शब्द पर आते हैं, विशाल सैंडस्केप भूमि के सुंदर चित्र हमारे विचारों में घूमने लग जाते हैं। क्या आपको रेगिस्तान में दौड़ने का विचार आकर्षित करता है? जयपुर में रेगिस्तान के उत्साह और रोमांच का अनुभव करना चाहते हैं? जयपुर में किशन बाग पार्क वह स्थान है जो आपकी भटकती आत्मा को संतुष्ट करेगा। किशन बाग एक ऐसा रेगिस्तानी पार्क है जिसके बारे में अभी भी अधिकांश उत्साही लोग अनजान हैं। रेगिस्तानी पार्क रोमांच, उत्साह और ग्रामीण संस्कृति के अनछुए खजानों का भंडार है।

अभी पढ़ें MP News: करंट की चपेट में आए बेटे को बचाने पहुंचा पिता, दोनों की मौत, परिवार में पसरा मातम

बीते रविवार को सीएम गहलोत ने किशनबाग सैंड ड्यून पार्क का अवलोकन किया और कहा कि, “किशनबाग में स्थित विविध मरूस्थलीय वनस्पतियों, पुरातन चट्टानों, मरूस्थलीय टीलों तथा राजस्थानी पद्धति से बने मचानों के बारे में जानकारी ली। पार्क के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया।”

आगे पार्क की तारीफ करते हुए कहा कि, ‘पार्क भ्रमण करने पर पर्यटकों को पता चलता है कि राजस्थान की धरती बंजर न होकर विभिन्न प्रकार की झाड़ियां,घास व जैव-विविधता लिए हुए है, सैंकड़ों प्रजाति के पक्षी-जानवर इसके द्वारा पोषित होते हैं। यह पर्यटकों के साथ ही विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं, भूगोलवेत्ताओं के लिए भी अद्भुत स्थल है।’

वहीं इसकी डिजाइन को लेकर कहा कि, ‘किशनबाग को निर्माताओं के द्वारा एक रचनात्मक ढंग से बनाया गया है। यहां प्रबंधन का शानदार कार्य किया गया है। साथ ही गाइड्स की जानकारी भी उत्कृष्ट स्तर की है। इस दौरान किशनबाग में घूमने आए आमजन से मुलाकात की तथा उनके अनुभव को जाना।’

अभी पढ़ें Noida News: एग्जाम में फेल होने पर 5वीं के छात्र को टीचर ने बुरी तरह पीटा, इलाज के दौरान मौसूम की हो गई मौत

बता दें कि किशन बाग शहर की सीमा के भीतर 30 एकड़ में फैले विशाल खुले स्थानों में से एक है। यह नाहरगढ़ किले की तलहटी में बना जयपुर का पहला रेगिस्तानी पार्क है। किशन बाग का पुनर्निर्मित परिदृश्य रेगिस्तान की पारिस्थितिकी दर्शाता है। यह पारिस्थितिक पार्क राजस्थान की सुंदर प्राकृतिक विरासत पर एक चमक बिखेरता है, जिसमें क्रिस्टल स्पष्ट जल निकायों और विविध वृक्षारोपण से घिरे सुंदर रंगीन रेगिस्तानी टीले हैं। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श पलायन है जो शहर की हलचल से दूर शांति और ताजी हवा चाहते हैं।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -