---विज्ञापन---

Vande Bharat Express: पीएम मोदी कल पांच नई वंदे भारत ट्रेनों की करेंगे शुरुआत; मध्य प्रदेश को मिलीं दो ट्रेनें

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे के बेड़े में कल यानी 27 जून को पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें जुड़ने वाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इन पांचों ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें दो मध्य प्रदेश, एक दक्षिण भारत, एक बिहार से शुरू की जाएगी, जबकि एक ट्रेन मुंबई-गोवा के बीच चलेगी। […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Jun 26, 2023 16:47
Share :
Vande Bharat Express, PM Modi, Vande Bharat train, Madhya Pradesh News, Vande Bharat

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे के बेड़े में कल यानी 27 जून को पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें जुड़ने वाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इन पांचों ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें दो मध्य प्रदेश, एक दक्षिण भारत, एक बिहार से शुरू की जाएगी, जबकि एक ट्रेन मुंबई-गोवा के बीच चलेगी।

इन पांच ट्रेनों के साथ अब देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express) की संख्या 23 हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्रालय की ओर से इन ट्रेनों के बारे में आधिकारिक बयान जारी किया गया है। एक वीडियो टीजर में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च की खबर साझा की।

बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस

कर्नाटक में दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को लॉन्च की जाएगी। यह बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ रूट पर चलेगी। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मैसूर-चेन्नई मार्ग पर शुरू की गई थी।

अब नई ट्रेन बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच लगभग 490 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे 13 मिनट में तय करेगी। यह ट्रेन सुबह 5:45 बजे बेंगलुरु से रवाना होगी और 11:58 बजे धारवाड़ रेलवे स्टेशनों पर पहुंचेगी।

भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस

मध्य प्रदेश को मंगलवार को दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस मिलेंगी, जो भोपाल-जबलपुर-इंदौर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। दिलचस्प बात यह है कि यह राज्य की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी।

भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

भोपाल-जबलपुर रूट पर एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी। वहीं, दिल्ली-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस आगरा के आसपास के कुछ सेक्शन पर अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस

पहले, मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 3 जून, 2023 को किया जाना था। हालांकि, बालासोर ट्रेन दुर्घटना के कारण उद्घाटन स्थगित कर दिया गया था।

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस को भी इसी दौरान शुरू किया जाएगा। भारतीय रेलवे की ओर से पटना और रांची रूट पर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी। नई वंदे भारत एक्सप्रेस के छह घंटे में यह दूरी तय करने की उम्मीद है। यह टाटीसिलवाई, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना और हजारीबाग से भी गुजरेगी।

देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Jun 26, 2023 04:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें