Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Delhi: केजरीवाल सरकार ने वृक्षारोपण के लक्ष्य को बढ़ाया, अब 35 लाख की जगह 42.81 लाख होगा टार्गेट- गोपाल राय

दिल्ली सचिवालय में आज वृक्षारोपण को लेकर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक हुई।

नई दिल्ली: दिल्ली सचिवालय में आज वृक्षारोपण को लेकर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए श्री गोपाल राय ने बताया कि केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणाम स्वरूप दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर ) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है|

इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने इस साल वृक्षारोपण महाअभियान के तहत लगभग 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसमें से 33.79 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं जो तय लक्ष्य का 96 प्रतिशत है। वृक्षारोपण अभियान की सफलता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इस साल के लक्ष्य को 35 लाख से बढ़ाकर 42.81 लाख कर दिया है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था वहीं केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है | साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि विभागों द्वारा अभी तक 33.79 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। मुख्य रूप से वन विभाग द्वारा 7 लाख 94 हजार, डीडीए द्वारा 5 लाख 59 हजार, एमसीडी द्वारा 2 लाख 95 हजार, शिक्षा विभाग द्वारा 2 लाख 3 हजार, डीएसआईआईडीसी द्वारा 25 हजार 6 सौ, डूसिब द्वारा 12 हजार 600, पीडब्लूडी द्वारा 3 लाख 20 हजार।

वहीं सीपीडब्लूडी द्वारा 6 हजार 340, एनडीएमसी द्वारा 4 लाख 43 हजार, दिल्ली जल बोर्ड द्वारा 56 हजार 4 सौ, नार्दन रेलवे द्वारा18 हजार 700, दिल्ली कंटोनमेंट बोर्ड द्वारा 16 हजार 800, एनडीपीएल द्वारा 12 हजार 800 और बीएसईएस द्वारा 27 हजार 300 एवं अन्य विभागों द्वारा पौधे लगाए गए है। साथ ही 5 लाख से ज्यादा पौधों का वितरण किया गया है।

मंत्री गोपाल राय ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वृक्षारोपण अभियान के तहत ग्रीनींग एजेंसी द्वारा दिल्ली में इस वर्ष लगाए गए पौधों की रेंडम जाँच करें। साथ ही वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि विभागों से वृक्षारोपण की डिटेल प्राप्त करें कि पौधे कहां कहां लगाए गए हैं। दिल्ली के वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के तहत दिल्ली में लगाए गए पौधों की जीवित रहने की दर की जाँच करने के लिए सभी संबंधित विभागों को थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश दिया गया है।

वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि वृक्षारोपण अभियान का दूसरा फेज 15 अकटूबर से शुरू किया जाएगा। इसके तहत यमुना नदी के किनारे वृक्षारोपण का विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही वहां ऐसे पौध लगाए जाएंगे जो वहां की मिट्टी एवं वातावरण के अनुकूल होंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के लोगो से निवेदन किया कि दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सभी लोग अपनी सहभागिता दे | इस अभियान से ना केवल दिल्ली के हरित क्षेत्र में वृद्धि होगी, बल्कि भविष्य में प्रदूषण की समस्या से लड़ने का रोडमैप तैयार होगा |

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -