Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने ‘आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नया और सशक्त झारखंड बनाने के संकल्प के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। राज्य के विकास और खुशहाली के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

विवेक चंद्र, गिरिडीह: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने बुधवार को गिरिडीह जिले में ‘आपकी योजना -आपकी सरकार -आपके द्वार’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नया और सशक्त झारखंड बनाने के संकल्प के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। राज्य के विकास और खुशहाली के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के हर गांव-पंचायत को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना है। इसके साथ ही हर व्यक्ति तक इन योजनाओं लाभ सुनिश्चित कराना है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना का भी शुभारंभ किया।

हर दिन होगी मॉनिटरिंग, हर सप्ताह समीक्षा

हेमंत सोरेन ने कहा कि “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। इसकी निगरानी पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। इस पोर्टल पर हर जिले के पंचायतों में लगने वाले शिविर की जानकारी हर दिन अपलोड होगी और हर सप्ताह में इसकी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा मैं खुद विशेष शिविर में मिले आवेदनों के निष्पादन की समीक्षा करूंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले चरण में पिछले वर्ष आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 6000 पंचायतों में विशेष शिविर लगाकर लोगों को योजनाओं से जोड़ा गया था। इसमें समस्याओं को लेकर जितने आवेदन मिले हैं उसका 99 प्रतिशत का समाधान हो चुका है। यह कार्यक्रम काफी सफल रहा था और पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का दूसरा चरण शत प्रतिशत सफल साबित होगा।

अभी पढ़ें दिल्ली में श्रमिकों को दिवाली तोहफा, केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम वेतन, अब मिलेगा इतना

आपके दरवाजे पर सरकार 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले जहां आपको योजनाओं की जानकारी और उसका लाभ लेने के लिए जिला और प्रखंड स्तर के कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता था। वहीं आज सरकार आपके दरवाजे पर पहुंचकर आपकी समस्याओं का समाधान कर रही है। कल्याणकारी योजनाओं से आपको जोड़ रही है। प्रशासन जिस गांव – पंचायत में कभी नहीं पहुंचा, आज अधिकारी आपके घर पहुंच रहे हैं। यह सरकार आपकी बात भी सुन रही है और काम भी कर रही है । उन्होंने यह भी कहा कि हर वर्ग और हर तबके के लिए योजनाएं हैं।

हर महीने की 5 तारीख तक मिले पेंशन 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हमारी सरकार ने यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लागू की है। इसके माध्यम से सभी बुजुर्गों, विधवाओं, एकल महिला, परित्यक्ता को पेंशन सुनिश्चित किया जा रहा है। इतना ही नहीं, हर महीने की 5 तारीख तक इन्हें पेंशन मिले, इस बाबत अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। साथ ही उन्होंने बेहतर और गुणवत्ता युक्त शिक्षा पर विशेष जोर देने की बात भी कही।

अभी पढ़ें ‘बकरीद में बचेंगे तो मोहर्रम में नाचेंगे’, भोपाल में पत्रकारों से बातचीत में बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

खेल और खिलाड़ियों के लिए भी योजनाएं 

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों के माध्यम से भी झारखंड के युवा आगे बढ़े, इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। हर गांव -पंचायत में खेल मैदान बनाए जा रहे हैं तो प्रखंड में स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। वहीं खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति की गई है। हर जिले में खेल पदाधिकारी बहाल कर लिए गए हैं। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। हमारी कोशिश है कि झारखंड खेलों के क्षेत्र में भी परचम लहराए।

किसानों के हित में सरकार 

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में किसानों के हित में सरकार लगातार कार्य कर रही है। आने वाले दिनों में खेती के लिए किसान भगवान भरोसे नहीं रहे, सरकार सिंचाई योजनाओं पर विशेष कार्य करने जा रही है। हमारी कोशिश है कि हर खेत में सालों भर पानी रहे, ताकि हमेशा खेतों में फसलें लहलहाती रहे। इसके साथ किसानों को समय पर खाद और बीज उपलब्ध कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पर्यावरण को सहेजने प्रकृति से प्रेम करने का आवाहन भी लोगों से किया। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सांप- बिच्छू के काटने , हाथी के रौंदने, तालाब में डूबने या किसी आपदा से मौत मामले में अब चार लाख रुपए मुआवजा राशि दी जाएगी।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा 48 योजनाओं का उद्घाटन -शिलान्यास, और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। इस मौके पर मंत्री आलमगीर आलम, जगरनाथ महतो और सत्यानंद भोक्ता, विधायक सरफराज अहमद , विनोद सिंह और सुदिव्य समेत कई महत्वपूर्ण हस्तियां मौजूद रहीं।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -