---विज्ञापन---

Republic Day 2024 की परेड के लिए कितनी तैयार है दिल्ली? वो 15 इंतजाम जो जानने जरूरी

Republic Day Delhi Parade Security Arrangements: 75वें गणतंत्र दिवस की तैयारियां हो चुकी हैं। दिल्ली पुलिस कड़े सुरक्षा इंतजाम कर चुकी है, जानिए कैसे बरती जाएगी एहतियात?

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Jan 24, 2024 16:20
Share :
Republic Day 2024 Parade Reharsal
75वें गणतंत्र दिवस की परेड के लिए रिहर्सल करते पुलिस जवान।

Republic Day Delhi Parade Police Security Arrangements: 2 दिन बाद देश 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। समारोह के चीफ गेस्ट फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों होंगे।

वहीं दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी कर लिए हैं। पूरी दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात है। समारोह के दौरान किसी तरह का चूक न हो, इसके लिए अराजक तत्वों और बदमाशों को पकड़ा गया है। वहीं केजरीवाल सरकार ने किसी तरह की कोताही न बरते जाने के आदेश पुलिस विभाग को दिए हैं।

 

हर तरह की आपतात स्थिति से निपटने की तैयारी

दिल्ली पुलिस के स्पेशल CP सिक्योरिटी दीपेंद्र पाठक ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने थ्रेट परसेप्शन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। कर्तव्य पथ और आस-पास के इलाकों में 14 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। सभी पुलिस कर्मियों को उनकी भूमिका के बारे में बताया जा चुका है। कमांडो, स्वाट टीम को स्ट्रेटेजिक लोकेशन पर तैनात किया गया है। किसी भी सिचुएशन से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस तैयार है।

दिल्ली पुलिस सेंट्रल एजेंसी के संपर्क में है। एरियल थ्रेट जैसे ड्रोन, पैराग्लाइडिंग आदि जैसे थ्रेट से निपटने की भी व्यवस्था की गई है। VIP विदेशी मेहमानों के लिए भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। हर इलाका CCTV से कवर्ड है। सुरक्षा में टेक्नोलॉजी की भी मदद ली जा रही है। संसद सुरक्षा में चूक न हो, इसलिए हर तरह की संभावनाओं को देखते हुए गाइडलाइन्स जारी की गई हैं।

 

परेड के दर्शकों के लिए भी जारी की गई एडवाइजरी

मधुप तिवारी स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर जोन ने बताया कि दिल्ली में बॉर्डर्स पर चेकिंग बढ़ा दी गई है। मार्केट और भीड़ भाड़ वाले इलाकों में गश्त बढ़ा दी गई है। पूरे परेड एरिया को 28 जोन में बांटा गया है। इन सभी 28 ज़ोन में 8 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। आम जनता की सुविधा के लिए मिसिंग पर्सन बूथ, हेल्प डेस्क, फर्स्ट एड काउंटर, मोबाइल टॉयलेट बनाए गए हैं।

लोगों से अपील है कि वे परेड में समय से पहुंचे। 8:30 बजे से पहले अपनी सीट पर बैठ जाएं। गाड़ी की चाबी नजदीक बूथ में जमा करें। बैग पैक साथ न लाएं। ज्यादातर लोग मेट्रो का इस्तमाल करें। इस बार सबसे ज्यादा 77 हज़ार दर्शक रिपब्लिक डे परेड में शामिल होंगे, जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी पुलिस पर है।

 

25 की रात को सील हो जाएंगे दिल्ली के बॉर्डर

HGS धालीवाल, स्पेशल CP ट्रैफिक ने बताया कि 25 जनवरी की रात 10 बजे से बॉर्डर्स सील रहेंगे। 26 जनवरी की सुबह सिक्योरिटी चेकिंग होगी, जिस वजह से ट्रैफिक स्लो रहेगा। गेस्ट के पास में पार्किंग की जानकारी होगी। दर्शक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। परेड खत्म होने के बाद घर जाने की जल्दबाजी न करें। अपनी बारी आने पर ही बाहर निकलें, ताकि किसी को भी असुविधा न हो।

First published on: Jan 24, 2024 04:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें