Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं छत्तीसगढ़ की संतोषी दुर्गा, जिन्हें राम मंदिर उद्घाटन समारोह का मिला खास निमंत्रण

Who is Santoshi Durga in Hindi: छत्तीसगढ़ की रहने वाली संतोषी दुर्गा को राम मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। वह निमंत्रण पाकर हैरान रह गईं।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Jan 14, 2024 19:53
Share :
Santoshi Durga got Ram mandir inauguration invitation
छत्तीसगढ़ की संतोषी दुर्गा को मिला राम मंदिर उद्घाटन समारोह का निमंत्रण

Who is Santoshi Durga in Hindi: छत्तीसगढ़ की संतोषी दुर्गा को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए निमंत्रण भेजा गया है। संतोषी पेशे से स्वीपर हैं। उन्होंने 18 साल तक नरहरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जीवन दीप समिति के लिए स्वच्छता कार्यकर्ता के रूप में काम किया है। इस दौरान उन्होंने 700 से अधिक पोस्टमार्टम किए हैं।

‘आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े’

राम मंदिर का निमंत्रण पाकर संतोषी दुर्गा का चेहरा खुशी से खिल उठा। उन्होंने कहा कि मैंने अपनी पूरी जिंदगी में कभी नहीं सोचा था कि मुझे अयोध्या से बुलाया जाएगा, लेकिन भगवान श्रीराम ने मुझे निमंत्रण पत्र भेजकर बुलाया है। दुर्गा ने बताया कि जब उन्हें निमंत्रण मिला तो वह हैरान रह गईं। उनकी आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े।

प्रधानमंत्री मोदी का किया धन्यवाद

संतोषी दुर्गा ने राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि वे 18 जनवरी को अयोध्या के लिए रवाना होंगी। यहां वे नरहरपुर के लोगों की खुशी, शांति और प्रगति के लिए प्रार्थना करेंगी।

16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत

बता दें कि राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए कई लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है। पीएम मोदी भी समारोह में शामिल होंगे।  रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। जिन लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है, उसमें साधु-संत, शंकराचार्य, कारसेवकों के परिजन, राम मंदिर का मुकदमा लड़ने वाले वकील, तीनों सेनाओं के पूर्व प्रमुख, नोबेल पुरस्कार, भारत रत्न और पद्म पुरस्कारों से सम्मानित व्यक्ति और सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश समेत अन्य लोग शामिल हैं।

तीन मंजिला होगा राम मंदिर

राम मंदिर तीन मंजिला होगा, जिसमें प्रवेश सिंहद्वार से मिलेगा। सिंहद्वार पर चार जनवरी को गज, सिंह, हनुमान जी और गरुड़ जी की मूर्तियां स्थापित की गईं। इन मूर्तियों को राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के हल्के गुलाबी रंग के बलुआ पत्थरों से बनाया गया है।

यह भी पढ़ें :

Sabke Ram: 42 गर्भवती महिलाओं ने 21 भाषाओं में क्यों लिखा भगवान राम का नाम? कही दिल छू लेने वाली बात

Ram Mandir Inauguration: क्या आप भी 22 जनवरी को अयोध्या जाने का प्लान बना रहे हैं? पढ़ लें प्रशासन की यह गाइडलाइन

First published on: Jan 14, 2024 07:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें