---विज्ञापन---

PAK vs NZ: तीन मैचों में 3 सेंचुरी ठोक फखर जमां ने रचा इतिहास, तोड़ डाला बाबर आजम-विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां ने एक बार फिर बल्ले से गदर मचा दिया। शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में जमां ने शानदार पारी खेल वनडे में लगातार तीसरी सेंचुरी ठोक डाली। न्यूजीलैंड के 337 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे जमां ने कीवी गेंदबाजों की जमकर […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: May 1, 2023 11:26
Share :
PAK vs NZ Fakhar Zaman
PAK vs NZ Fakhar Zaman

नई दिल्ली: पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमां ने एक बार फिर बल्ले से गदर मचा दिया। शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में जमां ने शानदार पारी खेल वनडे में लगातार तीसरी सेंचुरी ठोक डाली। न्यूजीलैंड के 337 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे जमां ने कीवी गेंदबाजों की जमकर कुटाई की। इसी के साथ उन्होंने इस पारी से कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए।

वनडे में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज

फखर जमां वनडे में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 67वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया। फखर ने इस मामले में बाबर आजम और विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा। बाबर ने 68वीं पारी और रिचर्ड्स ने 69वीं पारी में ये रिकॉर्ड बनाया था। इसी के साथ वह सबसे तेज 3 हजार रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज भी बन गए। उनसे पहले वेस्ट इंडीज के शाई होप 67वीं और साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला 57वीं पारी में ये मुकाम हासिल कर चुके हैं। फखर इस मैच से पहले 66 मैचों में 2902 रन पूरे कर चुके थे। उन्होंने इस मैच में 98 रन बनाते ही ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

और पढ़िए – IPL 2023: 16 चौके 8 छक्के: 21 साल के यशस्वी जायसवाल का भौकाल, ठोका सीजन का तीसरा शतक

लगातार तीन शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज

इसके साथ ही फखर ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह वनडे में तीन लगातार शतक जमाने वाले पाकिस्तान के चौथे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले पाकिस्तान के बल्लेबाज जहीर अब्बास, सईद अनवर और बाबर आजम ये कमाल कर चुके हैं। बाबर ने ये कारनामा दो बार किया है। वहीं ओवरऑल रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम दर्ज है, जिन्होंने लगातार 4 शतक ठोक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। फखर इसके साथ ही वनडे में 45 से ज्यादा की औसत और 90 प्लस स्ट्राइक रेट वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज भी बन गए।

पाकिस्तान के लिए चौथा सबसे बड़ा स्कोर, तीन खुद के नाम  

फखर ने अंत तक बल्लेबाजी की और पाकिस्तान के लिए एक बल्लेबाज के तौर पर चौथा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। खास बात यह है कि इनमें से तीन खुद फखर के नाम दर्ज हैं। पाकिस्तान के लिए वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा रनेां का रिकॉर्ड भी फखर के नाम है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2018 में डबल सेंचुरी ठोक नाबाद 210 रन जड़े थे। इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2021 में 193 रन की पारी खेली थी।

फखर ने इस मैच में कुल 144 गेंदों में 17 चौके-6 छक्के ठोक 125 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 180 रन जड़े। वहीं बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने भी शानदार हाफ सेंचुरी जमाईं। बाबर ने 65 और रिजवान ने नाबाद 54 रन की पारी खेल टीम को 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई। इस मैच में जीत के बाद पाकिस्तान की टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है।

और पढ़िए – IPL 2023 Orange Cap: ऑरेंज कैप की रेस में कॉन्वे की बड़ी छलांग, देखें टॉप पांच बल्लेबाजों की लिस्ट

फखर जमां की वनडे में तीन लगातार सेंचुरी 

101 रन बनाम न्यूजीलैंड, 13 जनवरी 2023
117 रन बनाम न्यूजीलैंड, 27 अप्रैल 2023
180 रन बनाम न्यूजीलैंड, 29 अप्रैल 2023

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें 

First published on: Apr 29, 2023 10:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें