Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Winter Special Paratha Recipe: पौष्टिक और स्वादिष्ट से भरपूर्ण हैं ये पराठें! यहां जानें बनाने की विधि

Winter Special Paratha Recipe: सर्दी के मौसम में पौष्टिक और स्वादिष्ट पराठों का मजा उठा सकते हैं। हम आपके लिए कुछ खास पराठों की रेस्पी लेकर आए हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

Winter Special Paratha Recipe: सर्दी के मौसम में अलग-अलग चीजों को खाने का मन करता है। घर में बच्चे समेत सभी सदस्य भी कई तरह की नई-नई फरमाईश करते रहते हैं। ऐसे करने के पीछे का कराण कहीं ना कहीं सर्दियों में मिलने वाली कई तरह की सब्जियां भी हो सकती हैं। अगर आप भी रोजाना एक जैसे स्वाद का पकवान बनाकर थक चुके हैं तो आइए आपको कुछ स्पेशल पराठे (Winter Special Paratha Recipe in Hindi) बनाना बताते हैं।

वैसे तो पराठा (Breakfast Ideas) का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंंह में पानी आ जाता है तो कुछ इससे दूर भागने का सोचते हैं। हालांकि, आज हम आपको जिन पराठे की रेसिपी (Winter Paratha Recipe) बताने जा रहे हैं वो पौष्टिक और स्वादिष्ट हैं। आइए आपको

पालक का पराठा (Palak Paratha)

आपको पालक को ब्लैंच करके शुरू करना होगा। इसके लिए पालक को उबाल लें और फिर उसे तुरंत बर्फ के पानी में 20-30 सेकंड के लिए रख दें। इसके बाद पालक को से पानी निकाल लें। ब्लांच करने की इस प्रक्रिया के जरिए पालक का चमकीले हरा रंग बनाना रहता है।

इसके बाद उबाला हुआ पालक, लहसुन की कली, हरी मिर्च लें और उन्हें एक महीन पेस्ट में पीस लें। अब हम पराठे का आटा गूंथ लेंगे। आटा, मैदा, पालक प्यूरी और तेल लेकर शुरू करें, इसे धीरे-धीरे तब तक मिलाएं जब तक यह आकार न ले ले। – अब पानी की सहायता से हाथ से आटा गूंथना शुरू करें. आटा तैयार होने के बाद इसे पराठे के आकार में बेल लें और तवे पर सेंक लें। पालक पराठा तैयार है।

सरसों का पराठा (Sarson Ka Paratha)

ब्लैंच करें और सरसों के साग को ब्लेंडर में डालकर मुलायम पेस्ट में पीस लें। पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और उसमें आटा, अजवायन, नमक, गुड़ पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। जरूरत हो तो थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। ढक्कन बंद करें और इसे 15 मिनट के लिए आराम करने दें। आटे से छोटी-छोटी लोई बना लें और एक समान, पतला गोल पराठा बेल लें। तवा गरम करें और पराठे सेंक लें। पराठे के हर तरफ तेल डालें और हल्का सुनहरा रंग होने तक सेंक लें। मक्खन (सफेद मक्खन) और अचार के साथ गरम परोसें।

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -