Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Success Mantra: हर काम में मिलेगी कामयाबी, 8 आदतों को करें अपने डेली रूटीन में शामिल

Morning Habits that Bring Success : जीवन में सेल्फ डिसिप्लिन होना बहुत जरूरी है। इससे व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत होता है और बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। चलिए अब जानते हैं सुबह की उन आदतों के बारे में, जिससे आप अनुशास‍ित जीवन जी सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 21, 2024 15:36
Share :
Morning Habits that Bring Success

Morning Habits that Bring Success : जीवन में अनुशासन यानी डिसिप्लिन होना बहुत जरूरी है। इससे इंसान मानसिक रूप से मजबूत होता है। साथ ही बीमारियों के होने का खतरा भी बहुत ज्यादा कम हो जाता है। इसके अलावा डिसिप्लिन में रहने से गोल्स भी आसानी से हासिल किए जा सकते हैं। दरअसल, कई बार लोग जल्दबाजी में आकर गोल तो सेट कर लेते हैं, लेकिन सेल्फ डिसिप्लिन की कमी के कारण उन्हें पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जिंदगी में सेल्फ डिसिप्लिन होना बहुत जरूरी है, जिसकी शुरुआत सुबह से ही हो जाती है। सुबह के वक्त व्यक्ति का माइंड बहुत ज्यादा एक्टिव रहता है। इसलिए व्यक्ति अगर अपने दिन की शुरुआत अच्छी आदतों से करता है, तो इससे उसका दिन अच्छा रहता है। साथ ही गोल्स भी आसानी से अचीव किए जा सकते हैं। आइए अब जानते हैं सुबह की उन 8 आदतों के बारे में, जो बताती है कि व्यक्ति अनुशासन वाला जीवन जी रहा है।

जल्दी उठना

जो लोग रोजाना सुबह जल्दी उठते है, उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों अच्छा रहता है। दरअसल, सुबह हमारे शरीर से कॉर्टिसोल हार्मोन स्राव होता है, जिससे तनाव कम होता है। इसलिए जो लोग सुबह 4 या 5 बजे उठते हैं, वो दिनभर तनाव मुक्त रहते है। इसके अलावा उनकी बॉडी में रक्त का संचार भी बढ़ता है, जिससे उन्हें पॉजिटिव महसूस होता है।

मेडिटेशन

रोजाना सुबह जल्दी उठकर मेडिटेशन या योगा करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे फोकस पावर बढ़ती है। साथ ही हर काम में एकाग्रता बनी रहती है, जिससे मन शांत रहता है और दिमाग में निगेटिव विचार नहीं आते। इसके अलावा मेडिटेशन करने से सिर दर्द, तनाव, डिप्रेशन और एंजाइटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

एक्सरसाइज

मेडिटेशन के अलावा एक्सरसाइज करने से भी शरीर को लाभ मिलता है। इससे बॉडी एक्टिव रहती है और दिनभर आलस नहीं आता। इसके अलावा जीवन में डिसिप्लिन बना रहता है।

स्वस्थ खानपान

हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का ध्यान दें। जो लोग हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं, वो कम बीमार पड़ते है और उनकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। दरअसल स्वस्थ भोजन में प्रोटीन, विटामिन और फैट आदि सभी जरूरी पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है, जो सभी शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

दिनचर्या का बनाएं प्लान

डिसिप्लिन लाइफ जीने के लिए जरूरी है कि आप पहले से ही अपनी दिनचर्या का प्लान बनाएं। इससे आपका कोई काम अधूरा नहीं रहेगा और गोल्स को हासिल करने में भी आसानी रहेगी।

आभार व्यक्त करें

भागदौड़ भरी जीवन शैली में हम अच्छी चीजों को नजरअंदाज कर देते है और उनके लिए आभार व्यक्त नहीं करते। इसलिए जरूरी है कि रोजाना सुबह आप कुछ समय अपने लिए निकालें और आभार यानी कृतज्ञता व्यक्त करें। इससे आपका मन शांत होगा और आपको अच्छा महसूस होगा।

डिस्ट्रेक्शन से बचें

सोशल मीडिया के जमाने में खुद के लिए समय निकालना चुनौती बन गई है, लेकिन अगर आपको अनुशासन में रहना है तो इसके लिए आपको थोड़ा समय अपने लिए भी निकालना होगा। इसके लिए सुबह उठते ही फोन देखने की जगह आंख बंद करके ध्यान केंद्रित करें।

निरंतरता बनाएं

अगर आपके जीवन में निरंतरता है या आपने अपने कामों के बीच सामंजस्य बना रखा है, तो इससे आप अपने जीवन का बड़े से बड़े गोल हासिल कर सकते हैं।

First published on: Feb 21, 2024 03:20 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें