Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Mava Gujiya Recipe: होली पर बनाएं ‘मावा गुजिया’, मेहमानों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Mava Gujiya Recipe: होली के त्योहार पर गुजिया ना बने तो होली का मजा ही अधूरा लगता है। इसलिए रंगों के त्योहार पर हर घर में गुजिया तो बनती ही है। लेकिन इस रेसिपी में अगर थोड़ा सा बदलाव करके इसे मावा मावा गुजिया बना दिया जाए, तो होली का मजा ही दोगुना हो जाता […]

Edited By : Nancy Tomar | Updated: Mar 7, 2023 17:13
Share :
Mava Gujiya Recipe
Mava Gujiya Recipe

Mava Gujiya Recipe: होली के त्योहार पर गुजिया ना बने तो होली का मजा ही अधूरा लगता है। इसलिए रंगों के त्योहार पर हर घर में गुजिया तो बनती ही है।

लेकिन इस रेसिपी में अगर थोड़ा सा बदलाव करके इसे मावा मावा गुजिया बना दिया जाए, तो होली का मजा ही दोगुना हो जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए मावा गुजिया की रेसिपी लेकर आए है, जिसे आप इसे घर पर आसानी से बना सके। तो चलिए जान लेते है, मावा गुजिया बनाने की रेसिपी।

मावा गुजिया बनाने के लिए सामग्री

मैदा- 2 कप, मावा- 100 ग्राम, काजू- 1 टेबलस्पून, किशमिश- 1 टेबलस्पून, चिरौंजी- 1 टेबलस्पून, सूखा खोपरा कद्दूकस- 2 टेबलस्पून, इलायची- 4-5, देसी घी- जरूरत के मुताबिक, चीनी का बूरा- 1/2 कप

बनाने की विधि

मावा गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बर्तन में मैदा डालकर उसमें 1 चम्मच घी डालकर मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें।

इसके बाद आटे को अच्छी तरह से मसलते हुए गूंथे, जिससे वह चिकना हो जाए। इसके बाद इस आटे को कुछ देर के लिए ढककर रख दें।

इसके बाद इसमें काजू और किशमिश के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर मिला दें, चाहें तो बाद में मिला लें और अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में मावा डालकर उसे मीडियम आंच पर रखते हुए सॉट करें।

इसके बाद मावे को लाइट ब्राउन होने तक भूनें। मावा ठंडा हो जाए तो उसमें कद्दूकस किया सूखा खोपरा, कटे ड्राई फ्रूट्स और किशमिश डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में चिरौंजी और इलायची दाने डालकर मिक्स कर दें।

इसके बाद मैदे का आटा लें और उसे एक बार और गूंथकर उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अब एक लोई को लेकर पूरी की तरह पतली बेल लें और गुजिया का सांचा लेकर उसमें रखिए और बीच में मावा फिंलिंग कर दें।

फिर किनारे पर थोड़ा सा पानी लगाकर सांचा बंद कर दें और हल्का सा दबाएं। इसके बाद गुजिया की कटिंग हो जाएगी। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें और इसमें गुजिया को तले। इसके बाद जब ठंडी हो जाए, तो इसे एक डब्बे में भरकर रख सकते हैं।

First published on: Mar 07, 2023 05:13 PM
संबंधित खबरें