Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

सुसाइड करने वाली डाक्टर के भाई का छलका दर्द, बोला-मैं नहीं चाहता था, वो दहेज के भूखे परिवार में शादी करे

Kerala suicide: दहेज की मांग पूरी न होने पर शहाना के बॉयफ्रेंड ने शादी करने से इनकार कर दिया। इससे दुखी होकर शहाना ने आत्महत्या कर ली।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Dec 7, 2023 17:08
Share :

Thiruvananthapuram Kerala suicide: जागरुकता के तमाम प्रयासों और कड़े कानूनों के बावजूद दहेज का लोभ कम नहीं हो रहा है। ऐसा ही एक मामला दक्षिण भारत के राज्य केरल से आया है। केरल जिसे सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोगों का राज्य माना जाता है। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में दहेज की वजह से 26 साल की एक महिला डॉक्टर ने आत्महत्या कर ली। महिला डॉक्टर के भाई दहेज मांगने वाले परिवार में शादी करना नहीं चाहते थे, लेकिन डॉक्टर को लगता था कि उसने एक अच्छा आदमी चुना है।

महिला डॉक्टर शहाना का बॉयफ्रेंड और उसके परिवार वाले दहेज में बीएमडब्ल्यू कार और 1.2 किलो सोना मांग रहे थे। शहाना के घरवाले इतना दहेज दे पाने में सक्षम नहीं थे। मांग पूरी न होने पर शहाना के बॉयफ्रेंड ने शादी करने से इनकार कर दिया। इससे दुखी होकर शहाना ने आत्महत्या कर ली। उसका बॉयफ्रेंड भी एक डॉक्टर है और उसका नाम ईए रुवाइस है।

ये भी पढ़ें-Government Jobs: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकलीं 3000 से ज्यादा नौकरियां, यहां जानिए पूरी डिटेल

सबको पैसा चाहिए-शहाना

शहाना ने आत्महत्या से पहले एक सुसाइड नोट भी लिखा है। इसें उन्होंने कहा है कि ‘सभी को पैसा चाहिए’। घटना के बाद केरल की मंत्री स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जांच के आदेश दिए हैं। उसके बॉयफ्रेंड के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। शहाना के पिता की मौत दो साल पहले ही हो चुकी थी। वह अपनी मां और दो भाई बहनों के साथ रहती थीं। महिला आयोग ने भी इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने शहाना के घर पहुंचकर उनके परिजनों से मुलाकात की। इस मामले में जांच रिपोर्ट भी मांगी गई है।

बता दें कि बहुत कम ऐसी शादियां होती हैं जिनमें दहेज की डिमांड नहीं की जाती। इस वजह से आए दिन हजारों लड़कियों और उनके परिवार के लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। दहेज के लालची इस हद तक गिर जाते हैं कि रिश्तों और प्रेम की कद्र करना भी भूल जाते हैं। दहेज की वजह से कई महिलाएं आत्महत्या कर लेती हैं या उनकी हत्या कर दी जाती है।

ये भी पढ़ें-सगाई में टच हो गई जूठी प्लेट तो वेटर की पटककर ले ली जान, झाड़ियों में फेंका शव

First published on: Dec 07, 2023 03:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें