Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Causes of Headache after Drinking Alcohol: शराब पीने के बाद क्यों होता है सिरदर्द? जानें इसके पीछे के 5 मुख्य कारण

शराब पीने के बाद सिर दर्द एक आम समस्या होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शराब पीने के बाद आपको सिर दर्द की समस्या क्यो होती है।

Headache After Drinking Alcohol in Hindi: शराब में कई ऐसे कैमिकल पाए जाते हैं जोकि आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। अगर कोई इंसान लंबे समय तक शराब का सेवन करता है इससे शरीर के अंगो जैसे- लिवर और दिल को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी भी होती हैं जिनका सामना आपको शराब के सेवन के तुरंत बाद होने लगती हैं जैसे- तनाव, थकान और सिरदर्द आदि। इसमें आम समस्या है सिर दर्द है जोकि आमतौर शराब पीने के बाद होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शराब पीने के बाद आपको सिर दर्द की समस्या क्यो होती है, तो चलिए जानते हैं इसके पीछे के कारण-

अभी पढ़ें Weight Loss While Sleeping: सोते हुए भी वजन घटा सकते हैं आप, बस आजमाएं ये 5 आसान तरीके

शराब पीने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है?- Causes of Headache after Drinking Alcohol in Hindi

डिहाइड्रेशन की समस्या

अक्सर शराब पीने के बाद लोगों को बार-बार पेशाब आता है। शराब में एथेनॉल कैमिकल मौजूद होता है जिससे आपको बार-बार पेशाब की समस्या होती है। ऐसे में जब कोई इंसान शराब पीने के बाद बार-बार पेशाब जाता है तो इससे उसकी बॉडी डिहाइड्रेट का शिकार हो जाती है। जिसके कारण आपको सिरदर्द की समस्या होती है।

नसों के उत्तेजित होने की वजह

शराब पीने के बाद वासोडिलेशन दिमाग की कुछ नसों को उत्तेजित देता है। जिसके कारण आपके सिर में दर्द हो सकता है। ऐसे में जब शराब का प्रभाव आपको नसों पर पड़ता है, तो इंसान को तेज सिरदर्द की समस्या हो सकता है।

अभी पढ़ें Black Tea Health Benefits: बदलते मौसम में टॉनिक की तरह काम करती है ब्लैक-टी, इस विधि से करें सेवन

ब्लड वाहिकाओं के चौड़ा होने की वजह

शराब में एथेनॉल वासोडिलेशन मौजूद होता है जोकि सिरदर्द की वजह बन सकता है। ये वो स्थिति होती है, जिसमें रक्त वाहिकाएं चौड़ी होने लगती हैं जिससे आपके सिर में दर्द हो सकता है।

हार्मोनल बदलाव होने के कारण

शराब पीने के बाद इंसान के दिमाग में मौजूद रसायन और हार्मोन प्रभावित हो जाते हैं। ऐसे में हिस्टामाइन और सेरोटोनिन नाम का हार्मोन्स में उतार-चढ़ाव होता है। जिसके कारण सिर में दर्द पैदा हो सकता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -