Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Weight Loss While Sleeping: सोते हुए भी वजन घटा सकते हैं आप, बस आजमाएं ये 5 आसान तरीके

क्या आप जानते हैं कि सोकर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। ये 100% सच है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सोते हुए वजन को कम कर सकते हैं।

Weight Loss Tips: आजकल बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते जैसे- एक्सरसाइज, डाइट और कई सारी होम रेमेडीज आदि। वेट लॉस के दौरान अपना पसंदीदा खाना छोड़ना पड़ता हैं और जमकर व्यायाम भी करना पड़ता है जिससे आप जल्दी इरिटेट हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोकर भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। नहीं! लेकिन ये 100% सच है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सोते हुए वजन को कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं यहां-

सोते समय वजन कम करने के 5 तरीके (5 ways to Lose Weight While You Sleep)

पीकर सोए ग्रीन टी- Green tea for Weight Loss

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी मानी जाती है। ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। जिन लोगों को सोने से पहले कुछ खाने या पीने की आदत होती है उन्हें ग्रीन टी लेने की सलाह दी जाती है। सोने से पहले ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिल सकती है और वजन घट सकता है।

अभी पढ़ें Boston University के वैज्ञानिकों का नया Covid स्ट्रेन विकसित करने का दावा, जो आग से खेलने जैसा है

खाने के कुछ घंटे बाद ही सोएं

कई लोग डिनर करने के तुरंत बाद ही सो जाते हैं। लेकिन इससे आपकी पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। जिसके कारअ आपका वजन बढ़ने लगता है। मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना खाने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें।

कैसिइन प्रोटीन शेक पिएं – casein protein shake for Weight Loss

कैसिइन एक डेयरी प्रोटीन है जोकि एक धीमी गति से पचता है इसका सेवन पूरक तौर पर किया जाता है। अगर आप रोजाना सोने से करीब 1 घंटे पहले कैसिइन प्रोटीन शेकका सेवन करते हैं तो इससे आपको मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

अभी पढ़ें Mens Health Care: पुरुष रोजाना दूध में मिलाकर पीएं 2 लौंग, फर्टिलिटी की समस्या चुटकियों में होगी दूर

कंबल या चादर के बिना सोएं

अगर आप गर्म तापमान की वजाय ठंडे में तापमान में सोते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मदद मिलती है। चादर या बिना कंबल के सोने से आपके शरीर से अधिक कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें – Intermittent Fasting for Weight Loss

इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से आपके शरीर में मौजूद शुगर खत्म हो जाती है जिससे आसानी से फैट बर्न होने लगता है। इसलिए रात को सोने से कम से कम 4 घंटे पहले कुछ न खाएं। इस दौरान आप केवल पानी का ही सेवन करें।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -